अररिया- कोरोना टीकाकरण की उपलब्धियों में सुधार के लिए करें जरूरी पहल : डीएम।

  • टीकाकरण आच्छादन में सुधार को लेकर गुरुवार व शनिवार को जिले में विशेष अभियान।
  • आईसीडीएस, शिक्षा सहित अन्य विभागों को अभियान की सफलता में समुचित सहयोग का निर्देश

अररिया, 31 अगस्त । जिले में आगामी गुरुवार व शनिवार को कोरोना टीकाकरण के लिए पुन: विशेष अभियान संचालित किया जाएगा । गुरुवार को आयोजित अभियान में जहां चिह्नित प्राइवेट व सरकारी स्कूल, मदरसों में टीकाकरण सत्र आयोजित कर वंचित स्कूली छात्रों को टीकाकृत किया जायेगा। वहीं शनिवार को टीकाकर्मी चिह्नित कम आच्छादन वाले क्षेत्र में घर-घर घूम कर लाभुकों को टीका लगायेंगे।

उपलब्धियों में सुधार के लिए करें जरूरी प्रयास

टीकाकरण मामले में जिले के प्रदर्शन में आयी गिरावट पर जिलाधिकारी इनायत खान ने नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को उपलब्धियों में सुधार को लेकर कड़े निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि बार-बार एक ही जगह टीकाकरण सत्र आयोजन की पुनरावृत्ति को रोका जाना चाहिये। सत्र के चयन से पहले संबंधित इलाके में ड्यू लाभार्थियों की तैयार सूची के मुताबिक उन्हें टीकाकरण के लिये प्रेरित किया जाये। अभियान के दिन आशा व एएनएम को ऐसे वंचित लोगों के टीकाकरण सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी सौंपने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया।

राज्यस्तरीय रैकिंग में आयी गिरावट चिंताजनक

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने कहा कि टीकाकरण मामले को लेकर जारी राज्य स्तरीय रैकिंग में आयी गिरावट चिंताजनक है। इसमें सुधार को लेकर सभी जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। जल्द ही प्रदर्शन में अपेक्षित सुधार दिखेगा। गौरतलब है कि समग्र रूप से दूसरे डोज के टीकाकरण मामले में 12 से 14 साल वर्ग के किशोर को टीका का पहला डोज व 18 से 59 व 60 साल से अधिक आयु वर्ग को प्रीकॉशन डोज के टीकाकरण मामले में कम प्रदर्शन करने वाले पांच जिलों की सूची में अररिया शामिल है। इसमें सुधार को लेकर जरूरी प्रयास किया जा रहा है।

बेहतर उपलब्धि का है भरोसा

डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने कहा कि उपलब्धियों में सुधार को लेकर हमने प्रखंड स्तर पर पर्याप्त संख्या में सत्रों के निर्धारण को प्राथमिकता दी है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों से लगातार संपर्क बनाकर विद्यालयों में अधिक से अधिक बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जा रहा है। कुर्साकांटा में 25, भरगामा में 15 निजी स्कूल व मदरसा व 16 सरकारी विद्यालय, अररिया में कुल 29 विद्यालय में टीकाकरण सत्र आयोजित किया जा रहा है। इसी तरह अन्य प्रखंडों में भी अधिक से अधिक संख्या में विद्यालयों में सत्र आयोजित कर बेहतर उपलब्धि सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.