अररिया- जिले में फिर मिले कोरोना संक्रमण के 04 नये मामले।

  • किशोरों को टीकाकृत करने के लिये है विशेष मुहिम की जरूरत।
  • 12 से 14 साल के किशारों के टीकाकृत करने की मुहिम में जुटा विभाग

अररिया, 17 अगस्त । जिले में कोरोना संक्रमण का प्रसार जारी है। बुधवार को संक्रमण के फिर 04 नये मामले सामने आये। ये सभी मामले फारबिसगंज प्रखंड क्षेत्र से जुड़े हैं। एंटीजेन टेस्ट में संक्रमितों की पुष्टि हुई है। जिले में फिलहाल संक्रमण के 24 सक्रिय मामले हैं। इधर अवकाश की वजह से जिले में कोरोना जांच व टीकाकरण की प्रक्रिया प्रभावित हुई है। लिहाजा विभाग फिर से इसे रफ्तार देने की कोशिशों में जुटा है। 12 से 14 साल के किशोरों को टीका का पहला डोज व 18 से 59 साल आयु वर्ग के लाभुकों को प्रीकॉशन डोज के ड्यू लाभार्थियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसे देखते हुए विभाग योग्य किशोरों को टीकाकृत करने की विशेष रणनीति तैयार करने की मुहिम में जुट चुका है।

किशोरों के टीकाकरण में सुधार की जरूरत

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मोईज ने बताया कि जिले में प्रीकॉशन डोज के ड्यू लाभार्थियों की संख्या 9.65 लाख के करीब है। इसमें हेल्थ वर्कर समूह के 2 हजार 848, फ्रंट लाइन वर्कर समूह के 5 हजार 52, 18 से 59 साल आयु वर्ग के 8.11 लाख व 60 साल से अधिक उम्र के ड्यू लाभार्थियों की संख्या 1.46 लाख के करीब है। इसी तरह 12 से 14 साल के किशोरों को प्रथम डोज के टीकाकरण के मामले में जिले की उपलब्धि बेहद कम है। उन्होंने बताया कि प्रथम डोज व प्रीकॉशन डोज के ड्यू लाभार्थियों को टीकाकृत करने के लिये विभाग द्वारा विशेष रणनीति तैयार की जा रही है। इसके लिये चिह्नित विद्यालयों में लगातार टीकाकरण सत्र के आयोजन व संबंधित पोषक क्षेत्र में टीकाकरण संबंधी विशेष मुहिम संचालित करने की रणनीति पर विचार किया जा रहा है।

वंचितों के टीकाकरण के प्रति विभाग गंभीर

डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने बताया कि वंचितों के टीकाकरण के प्रति विभाग गंभीर है। स्वतंत्रता दिवस के उपरांत स्कूल व संबंधित पोषक क्षेत्र में टीकाकरण संबंधी विशेष मुहिम के संचालन को लेकर पूर्व से विभागीय निर्देश प्राप्त है। उन्होंने बताया कि 08 से 13 अगस्त के बीच जिले में संचालित विशेष टीकाकरण अभियान में अच्छी सफलता मिली है । इस दौरान 31 हजार लाभुकों को टीकाकृत किया जा सका। अभियान के क्रम में अररिया प्रखंड में 6 हजार 866, पलासी में 4 हजार 651, सिकटी में 4 हजार 328, भरगामा में 3 हजार 649, कुर्साकांटा में 2 हजार 870, नरपतगंज में 2 हजार 739, फारबिसगंज में 2 हजार 433, जोकीहाट में 2 हजार 30 तथा रानीगंज में 1 हजार 470 लाभुकों को टीकाकृत किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.