अररिया- डेंगू के मामले में आयी कमी के बावजूद सतर्कता जरूरी।

  • बीते जून से अब तक 126 हुए संक्रमित, फिलहाल 49 एक्टिव मरीज
  • बढ़ते ठंड के साथ-साथ कम होने लगेंगे डेंगू के मामले

अररिया, 16 नवंबर । जिले में डेंगू के मामले कम होने लगे हैं। जैसे-जैसे जिले में ठंड का प्रकोप परवान चढने लगा है। उसी अनुपात में मरीजों की संख्या में गिरावट देखी जा रही है। फिलहाल जिले में डेंगू के 49 एक्टिव मामले हैं। गौरतलब है कि दीपावली से छठ महापर्व के बीच जिले में डेंगू संक्रमण का मामला अपने पीक पर था। लेकिन धीरे-धीरे इसमें कमी आने लगी है। गौरतलब है कि बीते जून माह से अब तक जिले में डेंगू संक्रमण के कुल 126 मामले सामने आये। इसमें 09 मामले बाहरी जिले से संबंद्ध थे। शेष 117 मरीजों में 04 मरीजों को इलाज के लिये अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। एक मरीज को बेहतर चिकित्सा के रेफर भी किया गया।

फारबिसगंज प्रखंड रहा सबसे अधिक प्रभावित

डेंगू संबंधी मामलों को लेकर जिले का फारबिसगंज प्रखंड अधिक प्रभावित रहा। फारबिसगंज में जून माह से अब तक डेंगू संक्रमण के कुल 74 मामले सामने आये हैं। इसी तरह अररिया में कुल 23, पलासी में 02, नरपतगंज में 12, भरगामा में 03, रानीगंज में 02, सिकटी में डेंगू के 01 मामला सामने आया। जिले के कुर्साकांटा, जोकीहाट प्रखंड में डेंगू के एक भी नोटिफाइड मरीज नहीं हैं।

बढ़ते ठंड के साथ कम होने लगेंगे डेंगू के मामले

जिले में फिलहाल डेंगू के 49 एक्टिव मामले हैं। जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया कि मरीजों की संख्या लगातार घट रही है। अगले कुछ दिनों में इसमें और गिरावट की संभावना है। उन्होंने कहा कि बढ़ते ठंड के साथ इसमें अभी और कमी आयेगी। डीवीबीडीसीओ डॉ अजय कुमार सिंह ने कहा कि जब रात का तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से कम रहने लगे। तो डेंगू के मामलों में स्वभाविक कमी की संभावना रहती है। उन्होंने कहा कि विभागीय स्तर से सभी संक्रमित मरीजों के घरों आसपास छिड़काव संपन्न कराया गया है। विभागीय स्तर से मरीजों से संपर्क करते हुए उनके सेहत पर नजर रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द जिला डेंगू के मामलों से पूरी तरह मुक्त होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.