अररिया- नहीं थम रहा कोरोना संक्रमण का मामला, फिर मिले 04 संक्रमित मरीज।

  • आगामी गुरूवार व शनिवार को जिले में संचालित होगा विशेष टीकाकरण अभियान।
  • सरकारी व गैर सरकारी विद्यालय सहित मदरसों में होगा टीकाकरण सत्र

अररिया, 24 अगस्त । कोरोना टीकाकरण से संबंधित उपलब्धियों में सुधार के उद्देश्य से आगामी गुरुवार व शनिवार को जिले में विशेष टीकाकरण अभियान संचालित किया जायेगा। जिलाधिकारी इनायत खान की अध्यक्षता में मंगलवार को संपन्न विभागीय समीक्षात्मक बैठक में विशेष अभियान संचालित करने का निर्णय लिया गया है। इसमें 12 से 14 साल आयु वर्ग के किशोरों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकृत किया जाना है। इस आयु वर्ग के किशोरों को टीकाकृत करने के मामले में 50 प्रतिशत उपलब्धि के साथ राज्य स्तरीय रैकिंग में अररिया सबसे नीचे है। इसमें सुधार को लेकर विशेष पहल पर जोर दिया जा रहा है।

नहीं थम रहा संक्रमण का मामला टीकाकरण जरूरी

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने कहा कि जिले में संक्रमण का मामला फिलहाल नहीं थमता दिख रहा है। हर दिन संक्रमण के नये मरीज मिल रहे रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिले में फिलहाल संक्रमितों की संख्या 25 है। बुधवार को भी संक्रमण के 04 नये मामले मिले हैं। अगस्त माह में अब तक 93 मरीज मिले हैं। सिविल सर्जन ने बताया कि पूर्ण टीकाकृत व्यक्तियों के संक्रमित होने की दर काफी कम है। संक्रमित होने पर वे जल्द ठीक हो रहे हैं। इसलिये स्वास्थ्य विशेषज्ञ पूर्ण टीकाकरण पर जोर दे रहे हैं।

अधिक से अधिक किशोरों को टीकाकृत करने का है लक्ष्य

अभियान के क्रम में सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालय, मदरसों में टीकाकरण सत्र संचालित किया जायेगा। डीआईओ डॉ मोईज ने कहा कि निर्धारित आयु वर्ग के अधिकांश किशोरों को टीकाकृत करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों को इसमें अपेक्षित सहयोग सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। शिक्षा विभाग द्वारा सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को अभियान के दिन विद्यालयों में अधिक से अधिक छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने को लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिये गये हैं।

विशेष मुहिम के तहत वंचितों को टीकाकृत करने की है पहल

डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने बताया कि प्रथम डोज के मामले में जिले की उपलब्धि 81.5 फीसदी है। राज्यस्तरीय रैकिंग में अररिया 21 वें स्थान पर है। दूसरे डोज के टीकाकरण मामले में जिले की उपलब्धि 86 फीसदी है। राज्यस्तरीय रैकिग में जिला 32 वें स्थान पर है। इसी तरह प्रीकॉशन डोज के मामले में हेल्थ वर्कर समूह में जिले की उपलब्धि 71.7, फ्रंट लाइन वर्करों को प्रीकॉशन डोज देने के मामले में उपलब्धि 49.7 प्रतिशत, 60 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को प्रीकॉशन डोज के टीकाकरण मामले में उपलब्धि 17.6 प्रतिशत है। वहीं 12 से 14 साल आयु वर्ग के किशोरों को प्रथम डोज लगाने के मामले में जिले की उपलब्धि 50 प्रतिशत व दूसरे डोज के मामले में उपलब्धि 66 फीसदी के करीब है। प्रीकॉशन डोज ही नहीं 12 से 14 व 15 से 18 साल आयु वर्ग के लाभुकों की बड़ी संख्या अभी टीका के पहले व दूसरे डोज से वंचित है। इसलिये विशेष मुहिम के तहत उन्हें टीकाकृत करने की रणनीति पर अमल किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.