अररिया- नीति आयोग के डेल्टा रैंकिंग में जिले की शानदार उपलब्धि से स्वास्थ्य महकमा उत्साहित।

  • स्वास्थ्य संबंधी मामलों में अररिया को तीसरे स्थान, समग्र रूप से जिले को छठा रैंक।
  • महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिये जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारी व कर्मियों को दी बधाई।

अररिया, 01 नवंबर । नीति आयोग द्वारा जारी हालिया डेल्टा रैकिंग में अररिया की शानदार उपलब्धि से पूरा प्रशासनिक महकमा उत्साहित है। आकांक्षी जिलों की सूची में शामिल देश के कुल 116 जिलों में विकास संबंधी विभिन्न गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए जारी डेल्टा रैंकिंग में समग्र रूप से अररिया को छठ स्थान प्राप्त हुआ है। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी इनायत खान ने संबंधित विभागीय अधिकारियों की मेहतन व प्रयास को सराहा है। गौरलतब है कि नीति आयोग स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, कृषि, वित्तीय समावेशन व आधारभूत संरचना के क्षेत्र में किये गये कार्यों के आधार पर हर महीने आकांक्षी जिलों की रैंकिंग जारी करता है। नीति आयोग के आकांक्षी जिलों में देश के कुल 116 जिले शामिल हैं। इसमें अररिया भी शामिल है। हालिया जारी डेल्टा रैंकिंग में स्वास्थ्य संबंधी मामलों में अररिया को देश में तीसरा, शिक्षा संबंधी मामले में छठा व कृषि संबंधी मामलों में जिले को पांचवा स्थान प्राप्त हुआ है। डेल्टा रैंकिंग में समग्र रूप से अररिया छठे स्थान पर है।

समाज के अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाना उद्देश्य

स्वास्थ्य विभाग की बेहतरीन उपलब्धि से उत्साहित जिलाधिकारी इनायत खान ने संबंधित अधिकारी व कर्मी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ पहुंचाना हमारा उद्देश्य है। इस लिहाज से उन्होंने हर कदम, बढ़ते कदम अभियान को बेहद कारगर व महत्वपूर्ण बताया। डीएम ने कहा कि बीते दिनों अभियान के तहत संचालित कार्यों का असर नीति आयोग द्वारा जारी हालिया डेल्टा रैंकिंग में बखूबी दिख रहा है। इसे अधिक प्रभावी बनाने का निर्देश उन्होंने दिया। जिलाधिकारी ने कारगर रणनीति व ईमानदार प्रयास के दम पर शिक्षा, कृषि सहित संबंधित अन्य विभागीय अधिकारियों को भी अपने प्रदर्शन में सुधार को लेकर प्रेरित व प्रोत्साहित किया।

कुशल नेतृत्व व अथक प्रयास से मिली उपलब्धि

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने कहा कि विभागीय कर्मियों के अथक प्रयास का नतीजा है कि डेल्टा रैकिंग में स्वास्थ्य संबंधी मामलों में हमें देश में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। इसके लिये सभी बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी का कुशल नेतृत्व के साथ-साथ अधिकारियों व कर्मियों के सामूहिक प्रयास के बूते स्वास्थ्य सेवाओं में निरंतर सुधार का हमारा प्रयास लगातार जारी रहेगा।

सेवाओं की बेहतरी का प्रयास रहेगा जारी

डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने बताया कि डेल्टा रैंकिंग के 100 में से 30 अंक स्वास्थ्य विभाग के प्रदर्शन पर निर्भर करता है। डेल्टा रैकिंग में स्वास्थ्य विभाग का सफर 100 रैंक से शुरू हुआ था। जारी हालिया रैकिंग से पूर्व स्वास्थ्य विभाग 13 वें स्थान पर था। उन्होंने कहा कि प्रदर्शन में सुधार को लेकर स्वास्थ्य संबंधी सभी सूचकांकों की नियमित समीक्षा करते हुए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी का विभागीय प्रयास निरंतर जारी है। सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों में सेवाओं की बेहतरी हमारा प्रयास जारी रहेगा। प्रसव सेवाओं की बेहतरी, एनसीडी सेवाओं का सफल संचालन सहित स्वास्थ्य संबंधी के प्रति आम लोगों को जागरूक करने का हमारा प्रयास आगे भी जारी रहेगा। जो हर कदम, बढ़ते कदम अभियान का मुख्य उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.