अररिया- बूस्टर डोज से कोरोना के खिलाफ सुरक्षा चक्र को मिलेगी मजबूती।

  • हर दिन मिल रहे हैं संक्रमण के मरीज, फिलहाल जिले में 18 संक्रमित मरीज।
  • अररिया व फारबिसगंज का शहरी इलाका संक्रमण से अधिक प्रभावित

अररिया, 20 अगस्त। कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ाई अभी जारी है। टीकाकरण के रूप में बहुत हद तक इससे बचाव का आसान उपाय हमारे पास उपलब्ध है। टीका का दो डोज लेने के बाद ऐसा देखा जा रहा है कि जिले की बड़ी आबादी बूस्टर डोज के रूप में टीका का तीसरा डोज लेने के प्रति उदासीन है । इससे संक्रमण के खिलाफ हमारे सुरक्षा तंत्र की मजबूती प्रभावित होने का संदेह गहराता जा रहा है। इधर हर दिन जिले में संक्रमण के नये मामले सामने आ रहे हैं। इसी क्रम में शनिवार को जिले में कोरोना संक्रमण के 07 नये मामले मिले हैं। जिले में फिलहाल संक्रमितों की कुल संख्या 18 है। जिले की बड़ी आबादी फिलहाल बूस्टर डोज के टीकाकरण से वंचित है। ऐसे में संक्रमण के तीव्र प्रसार का खतरा अभी बरकरार है।

सुरक्षात्मक उपायों पर अमल व पूर्ण टीकाकरण जरूरी

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि शत प्रतिशत आबादी के टीकाकृत होने तक संक्रमण के प्रसार का खतरा बना रहेगा। अलग-अलग व्यक्तियों में रोग के लक्षण और संक्रमण के प्रभाव में भिन्नता होती है। ऐसे में कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिये ये कभी भी खतरनाक साबित हो सकता है। जरूरी सुरक्षात्मक उपायों पर अमल व पूर्ण टीकाकरण ही इससे बचाव का एकमात्र विकल्प है। इसमें किसी तरह की लापरवाही से लोगों को बचने की जरूरत है। उन्होंने आम लोगों से टीका का पूर्ण डोज लेने की अपील की।

शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के लिये आम लोगों का सहयोग जरूरी

जिल प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मोईज ने बताया कि जिले में फिलहाल 9.60 लाख लाभुक बूस्टर डोज के टीकाकरण से वंचित हैं। वंचितों के टीकाकरण को लेकर विभाग द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है। शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के लिये आम लोगों का सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि जिले में संक्रमितों के मिलने का सिलसिला जारी है। अगस्त माह में अब तक 87 संक्रमित मिले हैं। वहीं जुलाई महीने में 256 संक्रमित मरीजों को चिह्नित किया गया था। उन्होंने कहा कि जिले में अब तक 18.36 लाख लोगों ने टीका का पहला, 15.47 लाख लोगों ने टीका का दूसरा व 1.60 लाख लाभुक बूस्टर डोज का टीका ले चुके हैं।

अररिया व फारबिसगंज का शहरी इलाका ज्यादा प्रभावित

डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण के अभी 18 एक्टिव मरीज हैं। होम आइसोलेशन में उनका इलाज जारी है। संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिये जांच की प्रक्रिया को तेज किया गया है। बीते एक सप्ताह के दौरान 14 हजार 850 सैंपलों की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि अररिया शहरी क्षेत्र में 04, फारबिसगंज में 08, भरगामा में 02, पलासी में 02, कुर्साकांटा में 01 तथा नरपतगंज में 01 संक्रमण के एक्टिव मामले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.