अररिया – भक्ति भाव से मां खड्गेश्वरी महाकाली की हुई पूजा, उमड़ी भक्तों का जनसैलाब

-मां काली को लगा महाभोग, सैल्फी लेने का लगा रहा होड़
– प्रसिद्ध गायक द्वारा पूरी रात होती रही भजन कीर्तन, झूमते रहे भक्तगण

– पांच किलोमीटर से अधिक किया गया था भव्य सजावट, कई राज्यों से पहुंचे पूजा में भक्तगण

विकाश प्रकाश नजरिया न्यूज़ अररिया। विश्व प्रसिद्ध मां खड्गेश्वरी काली महाकाली मंदिर में धार्मिक रीति-रिवाज व उल्लास के साथ के माहौल में काली पूजा संपन्न हुआ. मां काली मंदिरों में जहां सोमवार की रात मां खड्गेश्वरी की विधिवत पूजा अर्चना की गयी. इस दौरान जिला मुख्यालय स्थित मां खड्गेवरी काली मंदिर स्थानीय लोगों के आस्था का केंद्र बना रहा. जबकि काली पूजा को लेकर मंदिर को भी आकर्षक रूप से सजाया गया था. मंदिर में होने वाले मां काली की विशेष पूजा अर्चना में हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हुये. इस पूजा में नेपाल सहित अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में मां के भक्त काली मां के दर्शन व आशीर्वाद के लिए मंदिर पहुंचे. मां खड्गेश्वरी के साधक नानू बाबा ने बताया कि  विशेष वार्षिक आयोजन को लेकर मां के मंदिर को आकर्षक अंदाज में सजाया गया था. इसके अलावा भक्तों के स्वागत के लिए जगह-जगह विशाल तौरण द्वार बना कर इन्हें रंगबिरंगे रोशनी की लड़ियों से सजाया गया था। बाबा ने यह भी बताया कि इस आयोजन को सफल बनाने में सभी भक्तों का अहम भुमिका के कारण ही सफल हो पाया है. वही अगले दिन सूर्य ग्रहण लगने के कारण मां का महाभग नहीं हो पाया. नानू बाबा ने जनता की सुख समृद्धि के लिए कामना किये. इसके साथ मंदिर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को सुखद एहसास दे रहा था. इधर इस पूजा को सफल बनाने में अरूण मिश्रा, अखिलेश दास, शशिकांत दूबे, रामजिनिश पासवान, शोभा कांत झा, भैरव पांडे उर्फ किमी आनंद,शंकर माली, किशन भगत,रतन भगत, कृष्ण भगत, भानु कुमार, सनद कुमार,नंद किशोर झा, रौशन कुमार, दीपक कुमार, गुड्डु सिंह, विकास सिंह, हिमांशु कुमार, हीरा,संतोष झा सहित आदि सक्रिय दिखे।

पूरी रात हुआ भजन,भजन झूमते रहे भक्तगण

काली पूजा के उपलक्ष में हुए भजन कीर्तन के दौरान जय मां खड्गेश्वरी…जय बाबा खड्गेश्वर नाथ …, जयकारे भक्ति जागरण के दौरान गुंजायमा होता रहा. यह भक्ति जागरण प्रसिद्ध मां खड्गेवरी काली मंदिर में हुआ. इस भक्ती जागरण आयोजान मां खड्गवरी के साधक नानू बाबा के द्वारा किया गया. जिसमें जिले के प्रसिद्ध दर्जनों गायक ने मां के गीत पेश किये. भक्ती जागरण की शुरुआत अररिया के प्रसिद्ध गायक भोल विश्वास ने गणेश वंदना के साथ हुई. इसके बाद मां के लिए कई गीत पेश किये गये. गायक मिथिलेश ने सुनले पुकार माता… मैया का दरवार सुहाना लगता है…गाये. जबकि रेश्मी कुमारी ने प्यारा सजा है तेरा दरबार भवानी… वही शशि कुमार शेखर ने जय अम्बे जय जगदम्मे … जैसे गीतों पर भक्तों को खूब झूमाया. इस दौरान, विद्यानंद सिंह, अरूण अलवेला सहित दर्जनों गायक ने भजन के माध्यम से देर रात तक बच्चे बुजुर्ग भक्त मां के भजन पर झूमते रहे।

पांच किमी से अधिक हुआ था भव्य सजावट

काली पूजा को लेकर मंदिर को लाइटिंग से सजावट कर आकर्षक रूप दिया गया था. काली मंदिर के 152 फीट के  भव्य गुम्मद को लाईटिंग से सजाया गया था. इसके साथ ही काली मंदिर की आसपास लगभग पांच किलोमीटर  से अधिक  सुंदर राइटिंग से  सजावट  किया गया था, जो भक्तों को काफी  आकर्षित हुआ व  चर्चा का विषय  बना रहा. बताया जाता है कि सजावट का कार्य स्थानीय कलाकारों के द्वारा  किया गया था. वही मां काली का मनोज झा ने बताया कि विशेष कारीगर मां का भव्य सजावट किया गया था।

मंगलवार की सुबह 12 घंटा तक काली मंदिर रहा बंद

मां खड्गेश्वरी महाकाली मंदिर मंगलवार की सुबह काली बंद रहा.इस दौरान मंदिर बंद होने की सूचना मंदिर कमेटी द्वारा पूर्व में ही दे दी गई थी. नानू बाबा ने बताया कि सूर्य ग्रहण होने के कारण सुबह पांच बजे से लेकर शाम पांच बजे तक मां का मंदिर बंद रहा. इस दौरान पूजा-पाठ नहीं हो सका।

मंदिर में लगा  रहा सेल्फी का होड़

काली पूजा के उपलक्ष में काली मंदिर समेत आसपास क्षेत्रों को भागो रूप से  सजावट किया गया था.जो भक्तों को काफी आकर्षित कर रहा था. सुंदर सजावट को देख मंदिर में आये भक्तों ने अपने-अपने मोबाईल में फोटो व सैल्फी भी लेते खुब देखे गये. बताया गया है शहर के प्रसिद्ध मनोज झा व ललीत मंडल के द्वारा सजावट का काम किया गया था.इस दौरान मंदिर में आये सभी भक्तों खुब सैल्फी लिये और मंदिर व अपने फोटो को सोशल साईट पर साक्षा करते देखे गये।

रावन का वध का झांकी रहा आकर्षण का केंद्र

काली पूजा के अवसर पर हर वर्ष काली मंदिर चौक पर भक्ति धार्मिक झांकी बनाया जाता है. इस वर्ष मां खड्गेश्वरी के साधक नानू बाबा के द्वारा भगवान राम ने जिस समय रावन का वध किया था. उसी को छंन को झांकी के माध्यम से दिखाया गय था. जो भक्तों को काफी आकर्षित  कर रहा था. साथ ही आकर्षक झांकी को देखने के लिए भारी संख्या में भक्तों की भीड़  देखी गई।

पुलिस प्रशासन रहा काफी सक्रिय

काली पूजा को लेकर लाखों की संख्या में  काली मंदिर में श्रद्धालु  पूजा अर्चना में  पहुंचे. श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी ना हो  इसके लिए पुलिस प्रशासन काफी सक्रिय दिखे. जिसकी मॉनिटरिंग जिला पुलिस प्रशासन के वरीय पदाधिकारी के द्वारा हरेक गतिविधि पर  नजर बनाए रखे थे. मंदिर से भक्तों को काफी दूर ही  पार्किंग की व्यवस्था  कर दी गई थी.वही मंदिर में वाहन की प्रवेश  पर रोक लगा दिया गया था. जबकि काली पूजा को लेकर दर्जनों पुलिस बल रविवार व सोमवाल  दोनों दिन  काफी सक्रिय  रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.