अररिया – महिला थाना अररिया में जनता दरबार सह परामर्श केंद्र की शुरुआत

नजरिया न्यूज़ अररिया। अररिया महिला थाना में थानाध्यक्ष मेनका रानी ने महिलाओं एवं बच्चियों से संबंधित जनता दरबार सह परामर्श केंद्र की शुरुआत की। थानाध्यक्ष मेनका रानी ने बताया कि इस जनता दरबार सह परामर्श केंद्र में पीड़ित महिलाओं व बच्चियों को बुलाकर उनकी समस्याओं के समाधान का प्रयास किया जायेगा। थानाध्यक्ष मेनका रानी ने बताया कि FIR दर्ज करना अंतिम विकल्प है, उनका हमेशा पहला प्रयास रहता है कि दोनों पक्षों को समझा बुझाकर मामले का समाधान किया जाय, ताकि लोगों को थाना व कोर्ट के चक्कर न लगाना पड़े। इसी को लेकर जनता दरबार सह परामर्श केंद्र का आयोजन किया गया, जो आज से शुरू होकर प्रत्येक शनिवार को अररिया महिला थाना में लगाया जायेगा। थानाध्यक्ष मेनका रानी ने बताया कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य किसी भी परिवार को टूटने से बचाना है। विशेष रूप से पति-पत्नी के विवाद में उन्हें बुलाकर समझा बुझाकर उनके विवाद को शांत कराना है। ताकि थाना व कोर्ट का चक्कर लगाकर कोई भी परिवार न टूटे।
आज जनता दरबार सह परामर्श केंद के पहले दिन एक बच्ची अपना फरियाद लेकर आयी, जिसने अपने पिता, बड़े भाई व भाभी पर आरोप लगाया कि वो उनको पढ़ाना नहीं चाहते हैं, और पढ़ाई का नाम सुनकर उसके साथ मारपीट भी करते हैं। हालांकि बच्ची ने यह भी कहा कि उसका एक भाई हमेशा उसका साथ देता है और पढ़ाई करने में भी मदद करने का आश्वासन दिया है। पीड़िता का नाम संजीवनी कुमारी है, जो आरएस थानाक्षेत्र कवर्ड संख्या एक निवासी कुलानंद यादव की पुत्री है। पीड़ित बच्ची ने इसबार 12 की परीक्षा उत्तीर्ण की है और आगे भी पढ़ाई जारी रखना चाहती है।
थानाध्यक्ष मेनका रानी ने पीड़ित बच्ची के बयान पर उसके भाई को बुलाया उसे अच्छे से समझाया और लड़कियों की सफलता का उदाहरण भी दिया। थानाध्यक्ष मेनका रानी के समझाने के बाद पीड़ित बच्ची के भाई ने अपनी बहन को पढ़ाने का आश्वासन दिया और उसे अपने साथ घर ले गया। साथ ही थानाध्यक्ष ने उस बच्ची को अपना नम्बर देते हुए कहा कि जब भी उसको कोई परेशानी हो वह बेहिचक उनसे बात कर सकती है। इसके अलावे भी इस जनता दरबार सह परामर्श केंद्र में जिले के कई थानाक्षेत्र से मारपीट व ससुराल द्वारा प्रताड़ित करने का मामला आया, जिसे थानाध्यक्ष द्वारा दोनो पक्षों से बात कर सुलझाया गया। इस जनता दरबार मे थानाध्यक्ष मेनका रानी के साथ सब इंस्पेक्टर मधु कुमारी भी सम्मिलित रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.