अररिया- मिशन 60 दिवस : स्वास्थ्य सेवाओं में गुणात्मक सुधार की हो रही कवायद।

  • राज्यस्तरीय समीक्षात्मक बैठक में स्वास्थ्य मंत्री द्वारा दिए निर्देश के अनुपालन में जुटा विभाग।
  • स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार को लेकर रणनीति बन कर तैयार, शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश।

अररिया, 12 सितंबर। जिले के स्वास्थ्य सेवा में बड़े बदलाव की उम्मीद है. आने वाले दिनों में इसका असर सभी सरकारी चिकित्सा संस्थानों में दिख सकता है. दरअसल हाल में राजधानी पटना में संपन्न स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को आगामी 60 दिनों के अंदर स्वास्थ्य सेवाओं में गुणात्मक सुधार का निर्देश दिया है. सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने विभागीय अधिकारियों के साथ मिशन 60 दिवस से जुडी रणनीति पर चर्चा करते हुए शत प्रतिशत इसका अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है.

विस्तृत कार्ययोजना के तहत सेवाओं में सुधार का होगा प्रयास

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार को लेकर एक एजेंडा निर्धारित किया गया है. अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा करते हुए 15 -15 दिन की कार्य योजना तैयार की गयी हैं. प्रथम 15 दिनों में स्वास्थ्य संस्थानों के विजिबिलिटी को दुरुस्त करने का लक्ष्य है. अगले 15 दिनों में सभी लाजिस्टिक को व्यवस्थित करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके अगले चरण में निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति की दिशा में छोटे मोटे बदलाव और उसके अगले चरण में सभी कार्यों को संपन्न कराने को लेकर प्रभावी कदम उठाया जाना है.

स्वास्थ्य सेवाओं में गुणात्मक सुधार का होगा प्रयास

डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने बताया कि सभी सरकारी चिकित्सा संस्थानों में दवाओं की उपलब्धता, विद्युत् सेवाओं की उपलब्धता, सुरक्षात्मक इंतजाम के तहत सी सी टी बी की उपलब्धता, रेफरल सेवाओं की मजबूती, एम्बुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित कराया जाना है. इतना ही नहीं सुबह 09 बजे से दोपहर 02 बजे तक अस्पतालों में ओ पी डी सेवाओं का संचालन, दवा पर्ची पर रोग संबंधी पूर्ण विवरण, हर हाल में मातृ शिशु स्वास्थ्य सेवाओं का संचालन, अस्पताल में उपलब्ध दवाओं का सार्वजनिक प्रदर्शन, साफ –सफाई का विशेष इंतजाम सुनिश्चित कराया जाना शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.