अररिया- राज्य स्तरीय टीम ने मिशन 60 दिवस से जुड़ी उपलब्धियों का किया निरीक्षण।

  • अस्पताल में उपलब्ध सेवा व सुविधाओं में गुणात्मक सुधार की हो रही कवायद

अररिया, 14 अक्टूबर । मिशन 60 दिवस के तहत सदर अस्पताल के कायाकल्प का प्रयास जारी है। सदर अस्पताल की क्रियाशीलता व दृष्टिगत बदलाव सुनिश्चित कराने को लेकर युद्धस्तर पर प्रयास जारी है। इसके लिये रंग-रोगन से लेकर इलाज के लिये पूरे जिले से आने वाले मरीज व उनके परिजनों की सुविधाओं में ध्यान में रखते जरूरी सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। मिशन 60 दिवस के तहत अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं के गुणात्मक सुधार को लेकर किये जा रहे प्रयास का शुक्रवार को दो सदस्यीय राज्य स्तरीय टीम ने निरीक्षण किया।

उपलब्धियों की समीक्षा करना निरीक्षण का उद्देश्य

निरीक्षण के लिये सदर अस्पताल पहुंची दो सदस्यीय टीम में शामिल स्टेट हेल्थ सोसाइटी के रंजन कुमार व यूनिसेफ के राकेश कुमार ने संयुक्त रूप से बताया कि मिशन 60 दिवस के तहत अस्पताल में उपलब्ध सेवाओं का पूर्व भी मूल्याकंन किया गया था। मूल्याकंन के नतीजों के आधार पर जरूरी सेवा व सुविधाओं को विकसित करने को लेकर जरूरी सुधाव अस्पताल प्रशासन को दिया गया था। इसे लेकर निरंतर कार्य संचालित किये जा रहे हैं। इससे जुड़ी उपलब्धियों की समीक्षा करना निरीक्षण का मूल उद्देश्य है। मिशन के तहत जो विकासात्मक व संस्थागत स्तर पर संचालित कार्य संतोषजनक हैं। इसमें जो थोड़ी बहुत कमियां मिली है। उसमें सुधार को लेकर अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

सुव्यवस्थित ढंग से सेवाओं का लाभ पहुंचाना उद्देश्य

अस्पताल अधीक्षक डॉ जीतेंद्र प्रसाद ने बताया कि मिशन 60 दिवस में कई महत्वपूर्ण आयाम को शामिल किया गया है। जो मरीज व उनके परिजनों की सुविधा, सेवाओं की गुणवत्ता, जरूरी सेवाओं तक लोगों की आसान पहुंच के साथ-साथ अस्पताल को सुव्यवस्थित व सुसज्जित करने से जुड़े हैं। मिशन का उद्देश्य बेहतर चिकित्सकीय माहौल का निर्माण करना है। रेफरल सेवाओं की मजबूती, एम्बुलेंस सेवाओं का सुदृढीकरण, ओपीडी व इमरजेंसी सेवाओं का बेहतर संचालन, मातृ-शिशु स्वास्थ्य सेवाओं की मजबूती अस्पताल परिसर में स्वच्छ व सुंदर बनाने से जुड़े कई महत्वपूर्ण पहलू इसमें शामिल हैं।

सुविधाजनक होगा अस्पताल में इलाज की प्रक्रिया

अस्पताल प्रबंधक विकास आनंद ने बताया कि मिशन 60 दिवस के तहत निर्धारित कार्य आगामी 16 नवंबर तक पूरे किये जाने हैं। युद्धस्तर पर इसके लिये प्रयास किये जा रहे हैं। अस्पताल के रंग-रोगन कराया जा रहा है। रोगी के परिजनों के लिये अस्पताल परिसर में संचालित एसएनसीयू यूनिट के सामने प्रतीक्षालय का निर्माण, स्वच्छ पेयजल व शौचालय का इंतजाम, अस्पताल परिसर में जगह चिह्नित कर गार्डन व पार्किंग के इंतजाम को दुरूस्त किया गया है। अस्पताल में उपलब्ध सभी जरूरी सुविधाएं डिजिटल डिस्पले के माध्यम से प्रदर्शित करने सहित साइनेज के माध्यम से विभिन्न वार्डों के निर्धारित मार्ग को दर्शाने के साथ-साथ निरंतर सेवाओं व सुविधाओं की जानकारी इलाज के लिये आने वाले मरीजों तक पहुंचाने का इंतजाम किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.