अररिया- सरकारी कार्यालयों की साफ़-सफाई को लेकर चलेगा विशेष अभियान।

  • स्वच्छ भारत अभियान के तहत पूरे देश में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का हो रहा संचालन।
  • विभिन्न कार्यालय को साफ व व्यवस्थित बनाना अभियान का उद्देश्य : डीडीसी

अररिया, 23 सितंबर। स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत जिले में शनिवार को विशेष स्वच्छता अभियान का संचालन किया जायेगा। अभियान के क्रम में सभी सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों के साफ-सफाई को लेकर विशेष अभियान संचालित किया जाना है। ताकि कार्यालय परिसर को व्यवस्थित व संबंधित दस्तावेजों को सुसज्जित ठंड से रख-रखाव सुनिश्चित कराया जा सके। जिलाधिाकारी द्वारा जारी निर्देश में स्वास्थ्य, शिक्षा, पंचायती राज व आईसीडीएस विभाग के अधिकारियों व कर्मियों को अभियान की सफलता सुनिश्चित कराने को लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिये गये हैं।

विभिन्न स्तरों पर होगा अभियान संचालित

उप विकास आयुक्त मनोज कुमार ने इस संबंध में बताया कि इसके तहत चिकित्सा संस्थानों के कार्यालय परिसर, पीएचसी, एपीएचसी, प्रसव गृह, दवा भंडार गृह आदि स्थलों को सुसज्जित व स्वच्छ बनाया जाना है। इसी तरह पंचायती राज विभाग को अपने अधीनस्थ सभी कार्यालय, सामुदायिक भवन, नाली, ग्रामीण सड़क, सामुदायिक शौचालय की साफ-सफाई अभियान के तहत सुनिश्चित कराने को कहा गया है। सभी विद्यालयों के रसोई घर, शौचालय सहित वर्ग कक्ष को इस क्रम में अनुपयोगी सामानों को हटा का स्वच्छता को बढ़ावा दिया जाना है। इसी तरह आईसीडीएस को आंगनबाड़ी केंद्र स्तर तक साफ-सफाई का इंतजाम सुनिश्चित कराने को कहा गया है।

गांधी जयंती पर मनाया जायेगा स्वच्छ भारत दिवस

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपना को पूरा करने के लिये 02 अक्टूबर 2014 से पूरे देश में स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की गयी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में संचालित इस अभियान में देश के कई नामचीज हस्ती जुड़े हैं। अभियान से स्वच्छता की अवधारणा को मजबूती मिली है। इसे लेकर विभिन्न स्तरों पर कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसी क्रम में आगामी 02 अक्टूबर गांधी जयंती के मौके पर स्वच्छ भारत दिवस पूरे देश में मनाया जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.