बेतिया- आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जिले में लगेगा विशेष कैंप।

– प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बनेगा कार्ड
– गरीबों को मिल सकेगा पांच लाख तक का मेडिकल लाभ

बेतिया। 10 अगस्त। जिले में आर्थिक रूप से अक्षम लोग भी मुफ्त चिकित्सकीय सहायता का लाभ ले सकते हैं। इसके तहत पूरे जिले में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पात्र लाभार्थियों के लिए विशेष कैंप का आयोजन कर उनका आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। सिविल सर्जन डॉ बीरेन्द्र कुमार चौधरी ने बताया कि जल्द ही जिले के सभी प्रखंडों में विशेष कैंप का आयोजन कर आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। सीएस ने कहा कि इसके सफल क्रियान्वयन के लिए सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दे दिया गया है। जिसमें उनसे शत प्रतिशत सहयोग के लिए कहा है।

सतत प्रक्रिया है आयुष्मान कार्ड बनाना-

जिला प्रोग्राम मैनेजर सलीम जावेद ने कहा कि पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाना एक सतत प्रक्रिया है। जिसे जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा समय -समय पर किया जाता रहा है। इस बार आयुष्मान कार्ड बनांने के विशेष कैंप का आयोजन जेफायर द्वारा किया जा रहा है। इस कार्ड के बनने पर लाभार्थियों को पांच लाख तक की राशि का मुफ्त इलाज मिलता है। जिसका वह संबंद्धित अस्पतालों में भी लाभ ले सकते हैं।

जनप्रतिनिधि और आशा करेंगे जागरूक-

डीपीसी अमित कुमार गुप्ता ने कहा कि विशेष कैंप के आयोजन से पूर्व जिले के पंचायतों के जनप्रतिनिधि, आशा और आंगनबाड़ी सेविका के द्वारा आयुष्मान कार्ड या गोल्डेन कार्ड बनवाने के लिए पात्रों के बीच जागरूकता फैलाएगें, ताकि अधिक से अधिक लोग  इसका फायदा उठा सकें। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से संबंधित किसी भी जानकारी हेतु जिला स्वास्थ्य समिति में डिस्ट्रिक्ट आईटी मैनेजर या डीपीसी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

वसुधा केंद्र में भी बनेगा आयुष्मान कार्ड-

विशेष कैंप के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु आधार कार्ड, राशन कार्ड, आयुष्मान पत्र अथवा बिहार भवन एवं अन्य निर्माण में निबंधित श्रमिक का पंजीकरण कार्ड लेकर नजदीकी वसुधा केंद्र से भी संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.