बेतिया- रिकवर बिहार 2 प्रोग्राम के तहत जागरूकता के साथ हुआ कोविड टीकाकरण।

– 581 लोगों के टीकाकरण में 125 को पहला डोज, 178 को दूसरा डोज तथा 278 लोगों को तीसरा डोज दिया गया
– टीका लेने वाले लाभार्थियों को मास्क देकर प्रोत्साहित किया गया

बेतिया, 24 सितंबर। पश्चिमी चम्पारण के नौतन प्रखंड के बरियारपुर गाँव में रिकवर बिहार 2 प्रोग्राम के तहत प्रखण्ड क्षेत्र में जागरूकता के साथ कोरोना से बचाव को टीकाकरण का आयोजन किया गया। इस मौके पर 12 वर्ष के उपर के सभी लाभार्थियों को कोरोना से बचने के लिए कोविड का टीका दिया गया। इस दौरान मौके पर कुल 581 लोगों को टीका दिया गया, जिसमें पहला डोज 125, दूसरा डोज 178 तथा तीसरा डोज 278 लोगों को दिया गया।

गर्भवती महिलाओं का भी हुआ कोविड टीकाकरण:

इस मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ शंकर रजक व पीसीआई के प्रखंड समन्वयक चन्दन कुमार ने कोरोना से बचाव के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि टीका लेने के बाद भी कोरोना के सभी नियमों का  पालन करना जरुरी है। गर्भवती महिलाओं को कोरोना का टीका जरुरी है जिससे माँ के साथ साथ बच्चा भी सुरक्षित रहेगा। 13 गर्भवती व 13 धात्री माताओं, 67 बुजुर्गों, 6 बीमार तथा 3 दिव्यांग ने भी कोरोना का टीका लगवाया। साथ ही 9 लाभार्थी ऐसे थे जो टीका लेने से इंकार कर रहे थे उन्हें टीका के महत्व को समझा कर टीकाकरण कराया गया।

कोविड से बचने के लिए कोविड प्रोटोकॉल का करें:

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ शंकर रजक ने कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करें, घर से बाहर निकलते वक्त मास्क जरूर लगाएं , साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित किया जाए।

कोविड से बचाव करता है टीकाकरण:

उन्होंने कहा कि कोविड से जिले के लोगों को बचाव के लिए सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर जागरूक करते हुए 12 वर्ष से ऊपर के किशोरों का टीकाकरण हो रहा हैं, जिसके कारण लोग कोविड से सुरक्षित हो रहे हैं। किशोरों को भी कोरोना संक्रमण से बचने के लिए टीकाकरण अवश्य कराया जाना चाहिए, क्योंकि बिना टीका के वे कोविड के मामलों से सुरक्षित नहीं हो सकते। 28 दिनों के बाद मिलने वाले सेकेंड डोज़ जरूर लें । उन्होंने बताया कि वैक्सीन का दोनों डोज लेने के बाद ही संक्रमण के खिलाफ शरीर में एंटीबॉडी का विकास होगा।

टीका लेने वाले लाभार्थियों को मास्क देकर प्रोत्साहित किया गया:

इस मौके पर उपस्थित पीसीआई के जिला समन्वयक दिलीप कुमार पोद्दार ने कहा कि टीका लेने वाले सभी लाभार्थियों को पीसीआई द्वारा मास्क देकर प्रोत्साहित किया जा रहा है।

किसी प्रकार के संदेह होने पर कोविड जाँच अवश्य करायें:

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि किसी प्रकार के कोविड से जुड़े संदेह होने पर कोविड जाँच अवश्य करायें। मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अमरीश सिंह, बीएचएम भारतेन्दु शेखर, बीसीएम राकेश कुमार, पीसीआई के राज्य प्रोग्राम मैनेजर असरफ परवेज, डॉ अनुभूति तथा पैकर्ड फाउंडेशन के केंद्रीय टीम, जिला समन्वयक दिलीप कुमार पोद्दार, प्रखंड समन्वयक चन्दन कुमार, बृजभूषण, सोनू सीमा आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.