मुजफ्फरपुर- आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषण, स्वच्छता के साथ लग रही योग की पाठशाला।

– महिलाओं के व्यक्तिगत स्वच्छता और पोषण को लेकर संध्या चौपाल का आयोजन
– पोषण वाटिका में हो रहा पौधारोपण

मुजफ्फरपुर, 6 अगस्त। जिले के अलग-अलग आंगनबाड़ी केंद्र बच्चों के लिए पोषण माह को रूचिकर बना रहे हैं। कहीं सब्जियों की प्रदर्शनी तो कहीं पोस्टर पर प्रेरक बातें लिख बच्चों के साथ उनके अभिभावक को भी पोषण और स्वच्छता के बारे में समझाया जा रहा है। आइसीडीएस डीपीओ चांदनी सिंह ने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण माह के दौरान अनेक तरह की गतिविधियों से बच्चों को योग के साथ पोषण और स्वच्छता का पाठ पढ़ाया जा रहा है। स्वच्छता के तहत बच्चे जहां हाथ धोने के तरीकों से अवगत हो रहे हैं वहीं उनकी माताएं व्यक्तिगत स्वच्छता और पोषण पर जागरुक हो रही हैं। साहेबगंज प्रखंड वार्ड नं एक के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 175 की सेविका ममता कुमारी कहती हैं कि इस पूरे पोषण माह में अपने क्षेत्र की हरेक गर्भवती महिला को पोषण के साथ संस्थागत प्रसव के बारे में समझाती हैं। उन्होंने इसकी शुरुआत मंगलवार से ही कर दी। इसके अलावा कई आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पौधारोपण के साथ सब्जियों के पौधे भी लगाए जा रहे हैं।

हो रहा संध्या चौपाल का आयोजन-

आइसीडीएस की जिला समन्वयक सुषमा सुमन ने कहा कि कई आंगनबाड़ी केन्द्रों के द्वारा संध्या चौपाल और रात्रि चौपाल का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें माहवारी स्वच्छता, महिला पोषण, एनीमिया आदि के बारे में भी जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा उन्हें परंपरागत भोजन द्वारा पोषित रहने के बारे में भी बताया जा रहा है।

पोषण और परिवार नियोजन पर जनप्रतिनिधि ने फैलायी जागरुकता-

बोचहॉ प्रखंड के पंचायत रामपुर जयपाल के स्वास्थ्य समिति की अध्यक्षा रीता कुमारी द्वारा धात्री माताओं के साथ स्तनपान पर चर्चा, पंचायत सहिला रामपुर के स्वास्थ्य समिति की सदस्य, गीता देवी द्वारा बच्चों के साथ पोषण एवं साफ सफाई पर चर्चा, पंचायत सहिला रामपुर के स्वास्थ्य समिति के सदस्य श्रीमती जयलश देवी द्वारा धात्री माताओं के साथ बैठक कर बच्चों को छः महीने के उपरांत उपरी पूरक आहार की शुरुआत करने पर चर्चा की गयी तो कांटी प्रखंड के कफेन चौधरी पंचायत के स्वास्थ्य समिति की सदस्या श्रीमती उर्मिला देवी ने आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 135 पर बच्चों के वजन एवं लम्बाई मापने में सहयोग किया तथा किशोरियों के साथ पोषण पर चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.