मुजफ्फरपुर- फाइलेरिया दिवस पर आइडीए कार्यक्रम के बारे में किया गया जागरूक ।

– नेटवर्क मेंबर्स के साथ महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर लिया हिस्सा
– जनप्रतिनिधियों ने आइडीए के दौरान सहयोग का किया वादा

मुजफ्फरपुर। फाइलेरिया दिवस के अवसर पर शुक्रवार को जिले के मीनापुर प्रखंड के मधुबनी गांव और मुसहरी प्रखंड के द्वारिका नगर गांव में  फाइलेरिया पेशेंट सपोर्ट के नेटवर्क मेंबर के द्वारा राष्ट्रीय फाइलेरिया दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें नेटवर्क मेंबर के साथ समुदाय की महिलाएं और किशोरियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। वहीं कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जनप्रतिनिधियों ने काफी सहयोग किया। मधुबनी के पंचायत समिति और वार्ड मेंबर ने भी नेटवर्क मेंबर के साथ फाइलेरिया इंचार्ज मोहित मृदुल गांव में जाकर रैली को झंडी दिखाते हुए गांव में भ्रमण के लिए निकले। फाइलेरिया पेशेंट सपोर्ट के नेटवर्क मेंबर्स फाइलेरिया से ग्रसित लोगों द्वारा संचालित एक समूह है। जो समुदाय स्तर पर फाइलेरिया रोग से बचाव और प्रबंधन पर लोगों के बीच जागरुकता फैला रहे हैं। वहीं नाइट ब्लड सर्वे और होने वाले एमडीए कार्यक्रम के बारे में लोगों को जागरुक कर रहे हैं।

आइडीए कार्यक्रम के लाभ को बताया:

मोहित मृदुल ने  नेटवर्क मेंबर किशोरी और भील गांव की महिलाएं को बैठाकर फाइलेरिया से बचाव और प्रबंधन के अलावा आइडीए कार्यक्रम के दौरान दवा खाने के फायदे के बारे में विस्तार से बताया। इसके अलावा मीनापुर प्रखंड के मधुबनी की नेटवर्क मेंबर  पूनम देवी, शिव कला देवी, प्रीति देवी ने अपने गांव के स्कूल में जाकर फाइलेरिया पर जानकारी के साथ फाइलेरिया उन्मूलन के लिए चलाए जाने वाले एमडीए कार्यक्रम के बारे में भी बताया। फाइलेरिया दिवस के अवसर पर नेटवर्क मेंबर्स के साथ गांव की महिलाओं और किशोरियों ने भी फाइलेरिया उन्मूलन के लिए नारे लगाए।

जन प्रतिनिधि ने किया सहयोग:

मधुबनी गांव के पंचायत समिति लालबाबू राय ने कहा कि  हम लोग इस बार आईडीए कार्यक्रम में भाग लेकर सहयोग करेंगे और आशा के द्वारा  नेटवर्क मेंबर के द्वारा घर-घर जाकर दवा भी खिलाने में सहयोग करेंगे हम लोग का भी दायित्व बनता है कि अपने गांव के कोई भी व्यक्ति दवा खाने से वंचित ना रहे द्वारका नगर के मुखिया मोहम्मद अनवर ने भी राष्ट्रीय फाइलेरिया  दिवस पर हो रहे कार्यक्रम में भाग लिया और आइडीए को सफल बनाने में सहयोग की बात कही। जनप्रतिनिधियों ने  नेटवर्क मेंबर प्रमिला देवी प्रभादेवी खुशबू देवी को धन्यवाद देते हुए बोला कि आज तक हमारे गांव में कभी फाइलेरिया दिवस पर रैली का आयोजन नहीं किया गया था। इस बार पहली बार हमारे गांव में फाइलेरिया दिवस मनाया गया है इसलिए हम नेटवर्क मेंबर का आभार व्यक्त करते हैं और इनका सहयोग हम हमेशा करते रहेंगे। इस कार्यक्रम में वहां की आशा आंगनवाड़ी सेविका  ने भी भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.