मुजफ्फरपुर- 16 से 20 अगस्त तक होगी फाइलेरिया के हाइड्रोसील रोगी की खोज।

– अभी पांच प्रखंडों में होगी खोज
– मुफ्त में किया जाएगा ऑपरेशन

मुजफ्फरपुर। 10 अगस्त। जिले में हाइड्रोसील के मरीजों के लिए रोगियों की लाइन लिस्ट तैयार की जा रही है। यह लाइन लिस्ट 16 अगस्त से 20 अगस्त तक तैयार किया जाएगा। जिला भीबीडीसी पदाधिकारी डॉ सतीश कुमार ने बताया कि जिले के पांच ब्लॉक मुरौल, बंदरा, सकरा, कांटी और मड़वन में हाइड्रोसील के रोगियों की लाइन लिस्ट तैयार की जा रही है, लिस्ट तैयार करने के बाद इन लोगों का मुफ्त में ऑपरेशन किया जाएगा। यह ऑपरेशन दो जगह मुरौल और कांटी में होगी। सकरा, बंदरा और मुरौल के रोगियों का ऑपरेशन मुरौल में तथा कांटी और मड़वन के मरीजों का ऑपरेशन कांटी में किया जाएगा। इस बाबत सिविल सर्जन डॉ यूसी शर्मा ने पांचों प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को सख्त निर्देश दे दिया हैं।

आशा और फैसिलिटेटर करेंगी खोज-

डॉ सतीश कुमार ने कहा कि फाइलेरिया रोगियों की खोज के लिए आशा कार्यकर्ता और आशा फैसिलिटेटर की सहायता ली जाएगी। वहीं जीविका कर्मी पहले से ही घर -घर जाकर फाइलेरिया मरीजों की खोज कर लाइन लिस्टिंग कर रही हैं। इससे पहले आशा और फैसिलिटेटर को एक दिवसीय प्रशिक्षण उनके पीएचसी में ही दिया जाएगा।

अभी तक मोतीपुर में हुए हैं सिर्फ 4 ऑपरेशन-

डॉ सतीश कुमार ने बताया कि जिले में अभी तक हाइड्रोसील के सिर्फ चार ऑपरेशन मोतीपुर में हुए हैं। फाइलेरिया के बढ़ते मरीजों की रोकथाम के लिए कई सुविधाएं उपलब्ध है, फिर भी जिले में काफी कम ऑपरेशन हुआ था। जिसे बढ़ाने के लिए अब काफी तेजी से प्रयास किया जा रहा है।

अंडकोष का सूजन है फाइलेरिया-

डॉ सतीश कुमार ने कहा कि अंडकोष का सूजन एक प्रकार के फाइलेरिया का ही लक्षण है। यह विशेष प्रकार के मच्छर के काटने से होता है। यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है। हाइड्रोसील के अलावा फाइलेरिया में हाथ और पैर में भी सूजन हो सकता है। इससे बचने के लिए सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम के दौरान डीइसी और एल्बेंडाजोल की गोली जरूर खाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.