मोतिहारी- अनुमंडलीय अस्पताल में आशा कार्यकर्ताओं व फैसिलिटेटर का हो रहा है छ: दिवसीय प्रशिक्षण।

– 32 आशा और 02 फैसिलिटेटर को 3 बैच में मिल रहा है प्रशिक्षण
– 19 अगस्त से शुरू है प्रशिक्षण कार्यक्रम
– यूनिसेफ एवं स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से कराया जा रहा है प्रशिक्षण

मोतिहारी, 20 अगस्त। जिले के ढाका अनुमंडलीय अस्पताल में आशा कार्यकर्ताओं व फैसिलिटेटर का छः दिवसीय प्रशिक्षण चल रहा है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ एन के साह, डॉ सुधीर कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में यूनिसेफ एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम के सहयोग से प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ गुप्ता ने बताया कि एक बैच में चयनित 32 आशा कार्यकर्ता और 02 फैसिलिटेटर को तीन बैच में एक दिन में कुल 96 लोगों का प्रशिक्षण कराया जा रहा है। ताकि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई जा सके। प्रशिक्षण में प्रशिक्षुओं को स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न सेवाओं के क्रियान्वयन की विस्तृत जानकारी दी जा रही है।

मॉड्यूल 5, 6, एवं 7 के चतुर्थ चरण का छ: दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शुरू-

ढाका अस्पताल के बीसीएम गजनाफ़र आलम ने बताया कि जिले में स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता को मॉड्यूल 5, 6, एवं 7 के चतुर्थ चरण का छ: दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसमें आशा कार्यकर्ताओं को लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने समेत स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी अन्य सेवाओं के क्रियान्वयन की विस्तृत जानकारी दी जा रही है।

डीसीएम नंदन झा ने बताया कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश है समय से पूर्व जन्मे बच्चे औऱ जन्म के समय कम वजन वाले शिशुओं का कैसे मूल्यांकन किया जाना है। उनको होने वाले खतरों से कैसे सुरक्षित करना है। शिशुओं की देखभाल संबंधी जानकारियां, माँ को शिशुओं की देखभाल संबंधित जानकारी व परामर्श , नवजात शिशुओं में रक्त संक्रमण की पहचान एवं जाँच के साथ स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी सभी सेवाओं का आशा कार्यकर्ता को विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराना। ताकि वह अपने क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करा सकें और लोगों को भी सरकार द्वारा चलाई जा रही तमाम स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी मिल सके। इस मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ एन के साह, डॉ सुधीर कुमार गुप्ता, बीसीएम गजनाफ़र आलम, परिवार कल्याण परामर्शी मोहम्मद असगर अली, बीएमसी यूनिसेफ भागेश्वर चौधरी सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.