मोतिहारी- आंगनबाड़ी केंद्रों पर मनाया गया आरोग्य दिवस।

– महिलाओं को टीकाकरण के साथ किया गया जागरूक
– परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों का हुआ नि:शुल्क वितरण
– “छोटा परिवार, खुशहाल परिवार” का दिया गया संदेश 

मोतिहारी, 19 अगस्त। जिले के विभिन्न प्रखंडों में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों पर “आरोग्य दिवस” का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कैंप लगाकर बच्चों को टीके लगाए गए व महिलाओं को परिवार नियोजन को लेकर जागरूक किया गया। वहीँ एएनएम व आशा कार्यकर्ताओं द्वारा कैंप में शामिल महिलाओं को परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थायी साधनों की जानकारी दी गई।

परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों का हुआ नि:शुल्क वितरण-

मोतिहारी सदर प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी श्रवण कुमार पासवान व स्वास्थ्य प्रबंधक संध्या कुमारी ने बताया कि बसमन महादलित टोला, पतौरा व लखौरा सहित कई स्थानों पर महिलाओं के बीच परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों का नि:शुल्क वितरण किया गया। साथ ही गर्भ-निरोधक गोली माला-डी, कंडोम व इमरजेंसी पिल्स आदि का भी वितरण किया गया।

महिलाओं को टीकाकरण के साथ किया गया जागरूक-

आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने महिलाओं को जागरूक करते हुए बताया कि  “अंतरा गर्भ निरोधक इंजेक्शन” का इस्तेमाल एक या दो बच्चों के बाद गर्भ में अंतर रखने के लिए दिया जाता है।  “छाया गर्भ निरोधक” एक साप्ताहिक टेबलेट है। इसे सप्ताह में एक बार सेवन करना होता है। आरोग्य दिवस पर महिलाओं को परिवार नियोजन साधनों पर बेहतर परामर्श की सुविधा उपलब्ध कराई गई।

“छोटा परिवार, खुशहाल परिवार” का दिया गया संदेश-

डीसीएम नन्दन झा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को टीकाकरण के साथ ही विशेष रूप से “छोटा परिवार, खुशहाल परिवार” का संदेश दिया गया। आज भी देखा जा रहा है कि कुछ समुदाय के लोग परिवार नियोजन को उचित नहीं मानते हैं। खासकर पुराने ख्यालात के लोग तो इसे किसी भी दृष्टिकोण से सही नहीं मानते हैं। हालांकि अब लोग परिवार नियोजन के लिए जागरूक तो होंगे ही, वर्षों से चले आ रहे बेटे-बेटियों में फर्क की अवधारणा भी दूर करेंगे। “बच्चे दो ही अच्छे” स्लोगन के माध्यम से सास-बहू को भी जागरूक किया गया और छोटे परिवार के महत्व की जानकारी दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.