मोतिहारी- आशा फैसिलिटेटर की जिलास्तरीय समीक्षा बैठक सह कार्यशाला सम्पन्न।

-संस्थागत प्रसव, प्रसव पूर्व जाँच, नियमित टीकाकरण इत्यादि पर हुई चर्चा

-आशा कार्यकर्त्ता महिलाओं को जागरूक कर करायें परिवार नियोजन: डीसीएम नन्दन झा

मोतिहारी, 12 सितम्बर। जिला स्वास्थ्य समिति के सभागार में आशा फैसिलिटेटर की तीन दिवसीय जिलास्तरीय समीक्षा बैठक सह कार्यशाला सम्पन्न हुआ। बैठक में पकड़ीदयाल, मधुबन, तेतरिया, फेनहारा, पताही की चयनित आशा फैसिलिटेटर की दोनों चरण में बैठक की गई। सोमवार को कार्यशाला की अध्यक्षता डीआईओ डॉ शरत चंद्र शर्मा ने की। डॉ शर्मा व डीसीएम नन्दन झा ने लगभग 90 आशा फैसिलिटेटर को सम्बोधित करते हुए संस्थागत प्रसव, प्रसव पूर्व जाँच, नियमित टीकाकरण, परिवार कल्याण कार्यक्रम इत्यादि पर किए जा रहे कार्य पर महत्वपूर्ण निर्देश दिए। समीक्षा बैठक सह कार्यशाला कार्यक्रम में डीडीए अवधेश कुमार द्वारा पीपी के माध्यम से जिले के प्रखंडों की उपलब्धियों को दिखाया व सुधार के बारे में विस्तार से चर्चा की, साथ ही आशा द्वारा किए जा रहे कार्यों का इंडिकेटरवार समीक्षा की।

डीसीएम नन्दन झा ने कहा कि परिवार कल्याण पखवाड़े में अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित हो। प्रत्येक आशा द्वारा प्रतिमाह तीन प्रसव, एक महिला बंध्याकरण, अंतरा के उपयोग के साथ अन्य स्थाई परिवार नियोजन संसाधन का प्रयोग करते हुए लक्ष्य हासिल किया जाए।

बैठक में इन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर भी हुई चर्चा; दिए कई जरूरी निर्देश-

डीसीएम नंदन झा ने बताया कि उन घरों का भ्रमण किया जाना है जहां नवजात शिशु बीमार बच्चे और गर्भवती महिला हैं। साथ ही ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति की बैठक में भाग लें। ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस के आयोजन में कार्यक्षेत्र की आशा का सहयोग लें। आशा फैसिलिटेटर को बताया गया कि अपने क्षेत्र की सभी आशाओं के साथ मासिक बैठक कर उनके कार्य क्षेत्र में आए कठिनाइयों एवं उनकी उपलब्धियों को संबंधित पदाधिकारियों को अवगत कराएं एवं ट्रेनिंग से संबंधित सभी प्रमुख बिंदुओं को अपने रजिस्टर में अंकित करें। समुदाय के वंचित कमजोर तबके को चिन्हित करें जो स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं ऐसे वर्ग को आशा के माध्यम से उत्प्रेरित करें। प्रखंड स्तर पर आशाओं के साथ आयोजित सभी प्रशिक्षण में अपनी सहभागिता निभाएं अपने कार्य क्षेत्र के आशाओं की पहचान पर आपसी समन्वय के साथ गृह भ्रमण, क्लस्टर बैठक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित मासिक समीक्षा बैठक आयोजित करें। इस  मौके पर डीआईओ डॉ शरत चन्द्र शर्मा, यूनिसेफ के डीसी धर्मेंद्र कुमार, डीसीएम नन्दन झा, डीडीए अवधेश कुमार, बीसीएम विमलेंदु शेखर, कृष्णकिशोर सिंह, एफआरएचएस के डीसी रुपेश कुमार व अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.