मोतिहारी- कोविड टीकाकरण महाअभियान में जिले का रहा बेहतर प्रदर्शन : सीएस।

– लगभग 80 लाख लोगों का कोविड टीकाकरण किया जा चुका है
– जागरूकता के साथ विद्यालयों व सामुदायिक स्थानों पर हो रहा है कोविड टीकाकरण

मोतिहारी, 10 अगस्त ।

पूर्वी चम्पारण के सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार ने बताया कि कोविड टीकाकरण महाअभियान में बेहतर प्रदर्शन रहा। उन्होंने बताया कि जिले में स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा कड़ी धूप, बरसात की परवाह किए बिना परिश्रम कर लोगों को जागरूक करते हुए टीकाकरण किया गया है। जिसके कारण पूरे बिहार में जिले का बेहतर प्रदर्शन है। उन्होंने बताया कि जिले के 27 प्रखंडों के स्वास्थ्य केन्द्र के अलावे सरकारी तथा निजी विद्यालयों व सामुदायिक स्थानों पर कोविड टीकाकरण किया गया।

लगभग 80 लाख कोविड टीकाकरण किया जा चुका है-

जिले में लगभग 80 लाख कोविड टीकाकरण किया जा चुका है। डीआईओ ने बताया कि पूर्वी चम्पारण जिला बिहार में चौथे स्थान पर है। डीआईओ डॉ शरत चन्द्र शर्मा ने बताया कि पूर्वी चम्पारण में रिकार्ड 91.3 प्रतिशत टीकाकरण हुआ है। उन्होंने बताया कि 12-14 आयु वर्ग में प्रथम डोज़ में 137.7 प्रतिशत के साथ प्रथम स्थान, दूसरे डोज़ में दूसरा स्थान, 15- 18 आयु वर्ग में प्रथम डोज़ में 109.4 प्रतिशत के साथ पहला स्थान, वही प्रिकॉशन डोज़ में 18 से 59 आयु वर्ग में 20.0 प्रतिशत के साथ पांचवें स्थान पर रहा।

कोविड का कोई मरीज नही है भर्ती, सभी बेड है खाली-

डीपीएम अमित अचल व जिला अनुश्रवण पदाधिकारी भानु शर्मा ने बताया कि जिले का रिकवरी दर 98.20 प्रतिशत है। संक्रमण  दर 0.80 प्रतिशत है। जिले में अभी  ऐक्टिव केस 2 है। सभी बेड खाली है। उन्होंने बताया कि प्रथम डोज़ 37 लाख 73 हजार 276, सेकेंड डोज़ 36 लाख 28 हजार 396, प्रिकॉशन डोज़ से 5 लाख 81 हजार 302  अर्थात जिले में 79 लाख 82 हजार 974 टिका दिया जा चुका है।

किशोरों का हो रहा है कोविड टीकाकरण-

जिले में कोरोना से बचाव के टीकाकरण को लेकर 12 वर्ष से ऊपर के किशोरों और बच्चों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। सीएस ने जिले के लोगों व टीकाकरण से वंचित लोगों से कोविड टीकाकरण कराने की अपील की है। उन्होंने कहा कि निर्धारित समय पर कोविड का तीनों डोज़ खासकर बूस्टर डोज़ अवश्य लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.