मोतिहारी- जिले के अनुमंडलीय अस्पतालों में चल रहा है मिशन परिवार विकास अभियान।

– 24 सितम्बर तक चलेगा पखवाड़ा
– दवा वितरण के साथ महिलाओं को परिवार नियोजन के स्थायी, अस्थायी साधनों की दी गई जानकारी

मोतिहारी। 12 सितम्बर

जिले के अनुमंडलीय अस्पतालों में मिशन परिवार विकास अभियान का आयोजन हो रहा है। सीएस डॉ अंजनी कुमार ने बताया कि मिशन परिवार विकास अभियान 24 सितम्बर तक चलेगा जिसमें स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा महिलाओं को परिवार नियोजन के स्थायी, अस्थायी साधनों की दी गई जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

टीकाकरण सत्रों पर परिवार नियोजन की सभी अस्थायी सुविधाएँ उपलब्ध रहेंगी-

अनुमंडलीय अस्पताल ढ़ाका के उपाधीक्षक डॉ एन के साह ने बताया कि आज सोमवार को मिशन परिवार विकास अभियान के तहत मेला का आयोजन किया गया जिसमें महिलाओं के बीच परिवार नियोजन से संबंधित सभी अस्थायी साधन का वितरण किया गया। साथ ही लाभार्थियों को स्थायी एवं अस्थायी के सभी विधियों के बारे में जागरूक किया गया। अस्पताल उपाधीक्षक ने बताया कि मेला में उपस्थित सभी लाभार्थियों को बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी सभी टीकाकरण सत्रों पर परिवार नियोजन की सभी अस्थायी सुविधाएँ उपलब्ध रहेंगी। उन्होंने बताया कि अनुमंडलीय अस्पताल ढ़ाका में पखवाड़ा के दौरान प्रतिदिन महिला बंध्याकरण करने की विशेष सुविधाएँ उपलब्ध है।

गाँव, मोहल्ले के लोगों को किया जाएगा जागरूक-

कर्नल डॉ एनके साह ने बताया कि गाँव, मोहल्ले के लोगों तक परिवार नियोजन का संदेश पहुँचा कर सामुदायिक स्तर पर लोगों को जागरूक किया जाएगा। इस दौरान परिवार नियोजन के साधन को अपनाने से होने वाले फायदे, शादी के दो साल बाद ही पहला बच्चा और तीन साल के अंतराल पर ही दूसरा बच्चा समेत अन्य आवश्यक जानकारी भी दी जाएगी।

अस्थाई व स्थाई उपायों की दी जाएगी जानकारी-

डीसीएम नन्दन झा ने बताया कि जागरूकता अभियान के दौरान लोगों को अस्थाई एवं स्थाई परिवार नियोजन की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जनसंख्या में रोकथाम के लिए परिवार नियोजन के संसाधनों का प्रयोग आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.