मोतिहारी- प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत महिलाओं की हुई स्वास्थ्य जाँच।

  • प्रत्येक माह की 9 तारीख को की जाती है महिलाओं की स्वास्थ्य जाँच
  •  सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा देने का है उद्देश्य

मोतिहारी। 10 अक्टूबर। सदर अस्पताल मोतिहारी के साथ ही जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सोमवार को गर्भवती महिलाओं की प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत प्रसव पूर्व स्वास्थ्य जांच की गई। इस अवसर पर सदर अस्पताल की डॉ सुधा कुमारी और सुरुचि कुमारी ने बताया कि 70 से ज्यादा महिलाओं की स्वास्थ्य जाँच की गई। इस दौरान महिलाओं का वजन, बीपी, एचआईवी, ब्लड शुगर, एफएचएस व अन्य जाँच की गई। उन्होंने बताया कि गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित प्रसव के लिए सही समय पर ये सभी जाँच कराना चाहिए, साथ ही चिकित्सक से सलाह अवश्य लेनी  चाहिए, ताकि जच्चा बच्चा दोनों सुरक्षित रहें।

प्रत्येक माह की 9 तारीख को की जाती है जाँच-

पूर्वी चम्पारण के सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार ने बताया कि सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा देने व मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी के उद्देश्य से प्रत्येक माह की 9 तारीख को जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत शिविर आयोजित कर गर्भवती व धात्री महिलाओं के स्वास्थ्य की जाँच की जाती है। रविवार रहने के कारण इस महीने सोमवार को यह कार्यक्रम हुआ।

एनीमिया से बचाव को सावधानी बरतना जरूरी-

सीएस डॉ. अंजनी कुमार ने बताया की एनीमिया (खून की कमी) की सही समय पर पहचान न हो, तो कई गंभीर परिणाम हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि एनीमिया के कारण सुरक्षित प्रसव में बाधा हो सकती है। इससे बचाव के लिए हीमोग्लोबिन की जांच कराना जरूरी है। सीएस ने बताया कि गर्भावस्था के दौरान एनीमिया होने पर महिलाओं को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। खून की कमी है, तो उसे आयरन की गोली दी जाती है। एनीमिया से बचने के लिए गर्भवती महिला को समय से भोजन करना चाहिए। भोजन के साथ फल, हरी सब्जियां, दालें व पोषक तत्व युक्त आहार लेना चाहिए, ताकि वह स्वस्थ रहें।

उचित खानपान का दिया परामर्श-

महिला चिकित्सकों ने उचित खानपान  को लेकर  परामर्श दिया। उन्होंने खासकर गर्भवती महिलाओं को एनीमिया से बचने के लिए लौह तत्व युक्त हरी पत्तेदार साग-सब्जी, फल, दूध, अंडा मांस-मछली, चुकंदर, केला, मौसमी आदि फल खाने की बातें बताई।

आयरन, कैल्शियम दवाओँ का हुआ मुफ्त वितरण-

इस अवसर पर आयरन, कैल्शियम दवाओँ का मुफ्त वितरण किया गया। महिला चिकित्सकों व आशा कार्यकर्ताओं द्वारा परिवार नियोजन के तरीकों से महिलाओं को अवगत कराया गया। मौके पर डॉ सुधा कुमारी, डॉ सुरुचि कुमारी, जीएनएम अन्नू कुमारी,निहारिका कुमारी व अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.