मोतिहारी- बच्चों को अनेक रोगों से बचाव के लिए नियमित टीकाकरण जरूरी : डॉ शर्मा।

– बदलते मौसम में होती है बच्चों के बीमार होने की संभावना
– नियमित टीकाकरण से शरीर में बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

मोतिहारी, 26 अगस्त। बच्चों को अनेक बीमारियों से बचाने के लिए नियमित टीकाकरण कराया जाना जरूरी है। ये बातें जिले के डीआईओ डॉ शरत चंद्र शर्मा ने कही। उन्होंने बताया कि बदलते मौसम में बच्चों के बीमार होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। तापमान में भारी अंतर के कारण बच्चे आसानी से मौसमी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में बच्चों के लिए नियमित टीकाकरण बहुत जरूरी है। यह शरीर में बीमारियों के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता पैदा करता है। साथ ही एंटीबॉडी बनाकर शरीर को सुरक्षित भी रखता है।

कई रोगों से बचाता है टीकाकरण-

डॉ शर्मा ने बताया कि शिशुओं के लिए स्तनपान भी बेहद जरूरी है। यह शिशुओं के लिए सर्वोत्तम आहार है। इससे उनकी रोग प्रतिरक्षण प्रणाली तेज होती है। वही नियमित टीकाकरण से बच्चों को चेचक, हेपटाइटिस, पोलियो, जैसे बीमारियों से बचाता है।

सदर प्रखंड में नर्सो द्वारा हो रहा है टीकाकरण-

मोतिहारी सदर प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ श्रवण कुमार पासवान ने बताया कि यहाँ नर्सों द्वारा बच्चों का टीकाकरण हो रहा है। नियमित टीकाकरण शिशु के लिए बहुत जरूरी है। बच्चों में होने वाली बीमारियों व संक्रमण का असर तेजी से उनके शरीर पर होता और उनके अंगों को प्रभावित करता है। बीसीजी, हेपेटाइटिस ए, हेपेटाइटिस बी, डीटीपी, रोटा वायरस वैक्सीन, इन्फ्लूएंजा व निमोनिया के लिए टीकाकरण किये जाते हैं। उन्होंने बताया कि मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम इसी उद्देश्य के साथ चलाया जाता है कि बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.