मोतिहारी- भोजन से पहले करें हाथों की सफाई।

– एनीमिया से बचाव के लिए आयरन की गोली जरूरी : डीआईओ
– स्कूली बच्चों को स्वच्छता के साथ एनीमिया से बचाव की दी गई जानकारी

मोतिहारी, 08 सितम्बर। जिले के सरकारी व प्राइवेट विद्यालयों में छात्र छात्राओं के बीच आशा कार्यकर्ताओं द्वारा शिक्षकों की उपस्थिति में हाथों की साफ सफाई के तरीकों को समझाया जा रहा है। इसी क्रम में आज मेहसी प्रखंड के विद्यालयों में आशा कार्यकर्ताओं द्वारा स्वच्छता के साथ हाथों की साफ सफाई एवं एनीमिया से बचने के तरीकों की जानकारी दी गई। छात्रों को बताया गया कि शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां हाथों की गंदगी एवं सही ढंग से उनकी सफाई नहीं करने के कारण होती है।

बेहतर स्वास्थय के लिए समय-समय पर हाथ धोना जरूरी-

डीआईओ डॉ शरत चन्द्र शर्मा ने बताया कि बेहतर स्वास्थय के लिए खाना खाने से पहले हाथ धोना जरूरी है। इसके अलावा भी समय-समय पर हाथ धोते रहना चाहिये।  ये बातें बचपन से ही घर परिवार व विद्यालय में बताई जानी चाहिए। कोरोना काल में भी स्वस्थ रहने के लिए हाथों को साफ रखना बहुत जरूरी है। हाथों की साफ सफ़ाई से ही हम डायरिया, टायफाइड जैसे कई रोगों से बच सकते हैं। उन्होंने बताया कि हाथों को साबुन या हैंड वाश से धोना अच्छी आदत है, यदि आप अपने हाथों को साफ रखते है, तो इन्फेक्शन का खतरा कम हो जाता है और आप विषाणुओं के संपर्क में आने से बच जाते है।

एनीमिया से बचाव के लिए आयरन की गोली खानी जरूरी-

डीआईओ डॉ शरत चन्द्र शर्मा एवं डीसीएम नन्दन झा ने बताया कि एनीमिया से बचाव के लिए आयरन की गोली खानी जरूरी है। उन्होंने बताया कि एनीमिया आयरन की कमी से होने वाली ऐसी बीमारी है, जिसमें हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा घट जाती है। हीमोग्लोबिन की कमी से शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है। लोग खानपान को लेकर लापरवाही करते हैं। इससे उनके शरीर में पोषक तत्वों, खासतौर से आयरन और फॉलिक एसिड की कमी हो जाती है और वे एनीमिया के शिकार हो जाते हैं।

संतुलित और पौष्टिक आहार लें-

डीसीएम नन्दन झा ने बताया कि एनीमिया से बचने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार लें। हरी पत्तेदार सब्जियों के अलावा अनार, चुकंदर, गाजर, सेब, खजूर, मूंगफली, गुड़ और सूखे मेवों का सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.