मोतिहारी- रेडक्रॉस एवं रोटरी क्लब द्वारा मेडिकल कैम्प का हुआ आयोजन।

– प्लास्टिक एनीमिया, थैलेसीमिया, कैंसर रोग की हुई जांच

– 94 बच्चों की हुई स्वास्थ्य जाँच

मोतिहारी, 17 अगस्त। रेड-क्रॉस सोसाइटी, मोतिहारी एवं रोटरी क्लब के संयुक्त तत्वावधान में पारस एचएमआरआई हॉस्पिटल, पटना के सहयोग से 12 साल तक के छोटे बच्चों के लिए निःशुल्क कैंसर डिटेक्शन कैंप आयोजित किया गया। इसमें छोटे बच्चों के अंदर खून की कमी, लंबे समय तक बुखार, कुपोषण एवं प्लास्टिक एनीमिया, थैलेसीमिया, कैंसर रोग आदि की जांच की गई। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ संतोष कुमार ने बच्चों के कुपोषण और कैंसर के बारे में बताया कि थैलेसीमिया एक ब्लड कैंसर की बीमारी है जिसमें मरीजों को हमेशा ब्लड की कमी रहती है, उन्हें हमेशा बार-बार ब्लड चढ़ाना पड़ता है। उन्होंने इसकी रोकथाम के लिए कई उपायों की चर्चा की। वहीँ पारस हॉस्पिटल, पटना से आए हुए शिशु रोग विशेषज्ञ एवं हैमटोलोजी विशेषज्ञ डॉक्टर संतोष कुमार ने कहा कि आज के जमाने में नई तकनीक की मदद से बहुत सारे ब्लड के बीमारियों को दूर किया जा सकता है और इसकी सुविधा अब राज्य में भी हो गई है।

थैलेसीमिया माइनर और मेजर के बारे में बताया-

डॉ संतोष ने थैलेसीमिया माइनर और थैलेसीमिया मेजर के बारे में बताया कि इसका इलाज दवा और सर्जरी से हो सकता है, जिसका सक्सेस रेट बहुत अच्छा है।

94 बच्चों की जाँच की गई-

पारस हॉस्पिटल के डॉक्टर पुष्कर एवं रोटरी क्लब मोतिहारी के डॉ अमित कुमार ने बताया कि आज के शिविर में 94 बच्चों की जाँच की गयी। जिसमें से 6 बच्चे थैलेसीमिया से ग्रसित मिले। इन बच्चों को रेड-क्रॉस मोतिहारी के तरफ से फ्री में ब्लड की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

इस कार्यक्रम में रेडक्रॉस सोसायटी के विभूति नारायण सिंह, अध्यक्ष रोटेरियन डॉ अमित कुमार, महेश प्रसाद सिन्हा, रितेश कुमार, हर्षवर्धन सिंह, अनुपमा कुमारी, मिनी शर्मा, बचपन एनजीओ सहित कई लोगों का सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.