मोतिहारी- सात को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर बच्चों को खिलाई जाएगी कृमि की दवा।

  • छूटे हुए बच्चों को 11 नवंबर को मॉप आप राउंड में खिलाई जाएगी दवा

मोतिहारी। पूर्वी चम्पारण के डीआईओ डॉ शरत चन्द्र शर्मा ने बताया कि मिट्टी पानी और वातावरण के कारण बच्चे और बड़े दोनों में हुक वर्म, टैप वर्म सहित अन्य प्रकार के कृमि हो सकते हैं। बच्चों को इनसे बचाव के लिए साल में दो बार कृमि की दवा खिलानी चाहिएए ताकि उनकी सेहत अच्छी रहे एवं बच्चे स्वस्थ व तंदुरुस्त दिखें।

सात नवंबर हो होगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन-

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि पहले 8 नवंबर को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस और 11 नवंबर को मॉप आप राउंड आयोजित करने का निर्देश था। लेकिन अब 7 नवंबर को कृमि मुक्ति दिवस और 11 नवंबर को मॉप अप राउंड आयोजित किया जायेगा। जिसमें एक से 19 वर्ष तक के बच्चों को गोली खिलाई जाएगी।

कृमि की दवा वर्ष में दो बार देना आवश्यक-

डॉ शर्मा ने बताया कि स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रो में बच्चों को एक अल्बेंडाजोल की टेबलेट खिलाई जाएगी। वैसे बच्चे और किशोर जो स्कूल नहीं जाते हैं उनपर भी विशेष फोकस किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पेट में कृमि होने से बच्चों को कई तरह की समस्या हो सकती है। ऐसे लक्षण के प्रति माता.पिता को जागरूक रहना चाहिए।

कृमि के कारण समस्या-

कृमि के कारण बच्चों को पढ़ने में मन नहीं लगता है। वहीं खाने में रूचि घटने लगती हैए जिससे शरीर में भोजन नहीं लगेगा। अल्बेंडाजोल की गोली खिलाने से बच्चे एनीमिया के शिकार होने से बच सकते हैं। मानसिक तनाव से छुटकारा मिलता है। बच्चे का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

अभियान की सफलता को लेकर होगा प्रचार-प्रसार-

डीआईओ ने कहा कि अभियान की सफलता को लेकर सभी सरकारी विद्यालयों एवं ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पोस्टरए बैनरए पंपलेट और माइकिंग आदि के माध्यम से प्रचार.प्रसार कराया जाएगा। अभियान को लेकर माइक्रोप्लान तैयार किया जाएगा। उसी के हिसाब से बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी।

उल्टी या मिचली महसूस होने पर घबराएं नहीं-

यदि दवा खाने के बाद उल्टी या मिचली महसूस होती है तो घबराने की जरूरत नहीं है। पेट में कीड़े ज्यादा होने पर दवा खाने के बाद सिरदर्द, उल्टी, मिचली, थकान होना या चक्कर आना एक सामान्य प्रक्रिया है। दवा खाने के थोड़ी देर बाद सब ठीक हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.