मोतिहारी- सिविल सर्जन ने की स्वास्थ्य संबंधी मामलों की समीक्षा।

– कोविड टीकाकरण सहित वेक्टर बॉर्न डिजीज पर हुई विस्तृत चर्चा
– टीकाकरण बढ़ाए जाने की है जरूरत : सीएस

मोतिहारी, 08 सितम्बर। जिले में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक सीएस कार्यालय में आयोजित की गयी। सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में स्वास्थ्य संबंधी मामलों की गहन समीक्षा की गई, जिसमें कोविड टीकाकरण महाअभियान के साथ सभी वेक्टर बॉर्न डिजीज पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई। बैठक में एसीएमओ डॉ रंजीत राय, डीआईओ डॉ शरत चन्द्र शर्मा, अनुश्रवण पदाधिकारी भानु शर्मा, केयर डीटीएल स्मिता सिंह व डीपीओ, आरबीएसके डीसी सहित कई लोगों ने अपनी बात प्रमुखता से रखीं।

सीएस ने अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिये-

सीएस डॉ अंजनी कुमार ने कोविड के दूसरे व बूस्टर डोज के टीकाकरण के साथ अन्य मामलों पर अपेक्षित सुधार के साथ जिले में कोविड टीकाकरण बढ़ाए जाने को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिये।

कालाजार छिड़काव पर रणनीति बनाई गई-

सिविल सर्जन ने कहा कि जिले में जल्द कालाजार का छिड़काव शुरू किया जाए। उन्होंने वेक्टर बॉर्न डिजीज से बचाव को लोगों में बैनर, पोस्टर, मीडिया के माध्यम से जागरुकता अभियान चलाने की बात कही। इसपर वेक्टर पदाधिकारी डॉ शर्मा ने बताया कि छिड़काव दलों की ट्रेनिंग कराई जा चुकी है। जल्द ही सामुदायिक स्तर पर कालाजार की दवाओँ का छिड़काव शुरू किया जाएगा। सिविल सर्जन ने नियमित टीकाकरण मामले में अपेक्षित सुधार लाने के लिये सेशन साइट के निर्धारण व इसकी संख्या बढ़ाने पर जोर दिया। वहीं कोरोना टीकाकरण के दूसरे व बूस्टर डोज के टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिये आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.