मोतिहारी- स्वास्थ्य केंद्रों में हो रहा आरबीएसके चिकित्सकों का प्रशिक्षण।

– जिले की 10 एवं 16 वर्ष की आयु के बच्चों का होगा नियमित टीकाकरण
– 19 सितम्बर से आरंभ होगा टीडी टीकाकरण अभियान

मोतिहारी। जिले में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत किशोर-किशोरियों, जिनकी आयु 10 वर्ष एवं 16 वर्ष है, उन्हें टीडी वैक्सीन की दो खुराक दिए जाने हैं। पूर्वी चम्पारण के डीआईओ डॉ शरत चंद्र शर्मा ने बताया कि जिले के सुगौली, मोतिहारी, पहाड़पुर, कल्याणपुर, ढाका, तुरकौलिया समेत कई प्रखंडों के स्वास्थ्य केंद्रों में आरबीएसके चिकित्सकों एवं फार्मासिस्ट को टी. डी. का टीका लगाने हेतु प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया, प्रशिक्षण कार्यक्रम में बी.एम.सी. यूनिसेफ व डब्लूएचओ द्वारा भी सहयोग प्रदान किया गया।

आशा व आंगनबाड़ी सेविका के माध्यम से फैलाएं जागरूकता-

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ शर्मा ने बताया कि पूर्ण टीकाकरण को लेकर अभी भी लोगों में जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है। सरकारी अस्पताल में पड़ने वाले सभी टीके निः शुल्क हैं। उन्होंने सभी एमओआईसी एवं बीसीएम से अपील की है कि आशा एवं आंगनबाड़ी सेविका के माध्यम से लोगों के बीच सरकारी अस्पतालों में दिए जाने वाले टीकाकरण के प्रति जागरूक करें। साथ ही टीके से होने वाले फायदे भी हर स्तर के लोगों तक पहुंचाएं।

डब्लूएचओ के नरोत्तम कुमार ने बताया कि नियमित टीकाकरण में 10 और 16 वर्ष की उम्र में दिये जाने वाले टीडी की स्थिति बेहतर किए जाने के लिए यह अभियान प्रारम्भ किया जाना है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान वैक्सीन और लॉजिस्टिक की आवश्यकता, उसका रख-रखाव, ओपन वायल पॉलिसी, टीके के कारण होने वाले किसी तरह के विपरीत प्रभाव पर नियन्त्रण के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि यह वैक्सीन टेटनस और डिफ्थेरिया से बचाव करता है। वहीँ पहाड़पुर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी मो. अजहरुद्दीन ने बताया कि आरबीएसके की टीम विद्यालय के बच्चों की  स्वास्थय जाँच के साथ बच्चों को टीके भी लगाएगी। प्रशिक्षण के दौरान डा ऋषि, डा ए के तिवारी, डा धीरज, प्रबंधक अनिकेत तिवारी, अजय शंकर सिंह, अनिल कुमार, रविन्द्र गिरी इत्यादि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.