मोतिहारी- 18 वर्ष से ऊपर के युवा प्रिकॉशन डोज़ के तहत अब ले सकते हैं कोर्बेक्स का टीका।

– विकल्प के तौर पर मिलेगी सुविधा, अन्यथा कोवैक्सीन या कोविशील्ड से प्रिकॉशन डोज जारी रहेगा
– कोविड से बचने के लिए प्रिकॉशन डोज़ जरूरी : सीएस

मोतिहारी, 12 अगस्त। पूर्वी चंपारण के सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण के संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा सभी जिला के सिविल सर्जनों को पत्र जारी किया गया है। पत्र में बताया गया है कि 12 अगस्त 2022 से 18 वर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग के लाभार्थियों को कोविड 19 के प्रिकॉशन डोज़ के तहत अब कोर्बेक्स टीका के उपयोग की अनुमति है। उन्होंने बताया कि 18 वर्ष से ऊपर के युवा प्रिकॉशन डोज़ के तहत अब कोर्बेक्स का टीका उपयोग में ले सकते हैं। ये टीका उन्हें विकल्प के तौर पर मिलेगी। अन्यथा वे अपने इच्छा अनुसार, कोवैक्सीन या कोविशील्ड का प्रिकॉशन भी ले सकेंगे। सीएस ने बताया कि कोविड से बचने के लिए दोनों डोज़ के साथ प्रिकॉशन डोज़ लेना जरूरी है, तभी कोविड से पूरी सुरक्षा मिल सकेगी।

छः माह के बाद ले सकते हैं प्रिकॉशन डोज़-

पूर्वी चंपारण के डीआईओ डॉ शरद चंद्र शर्मा ने बताया कि वैसे लाभुक जिन्होंने निर्धारित समय पर कोविड-19 का दोनों डोज ले लिया है, वे अब 6 माह या 26 सप्ताह की अवधि पूरा होने के बाद प्रिकॉशन डोज ले सकते हैं।  जिला अनुश्रवण पदाधिकारी भानु शर्मा ने बताया कि कोविड के प्रति अभी भी सावधानी बरतनी चाहिए। गुरुवार को जिले में कोविड के एक नये संक्रमित मिले हैं। जिले की कोविड संक्रमण दर 0.80 प्रतिशत, रिकवरी दर 98.20 प्रतिशत है। वही एक्टिव केस 3 हैं।

टीकाकरण हेतु अपील-

डॉ शर्मा ने युवाओं, महिलाओं, बुजुर्गों से अपील करते हुए कहा कि जिन्होंने अभी तक टीका की कोई भी डोज नहीं ली है, वे अपना पहला डोज जरूर ले लें। पहला डोज प्राप्त कर चुके लोग समय पर दूसरी डोज लें और दूसरी डोज ले चुके लोग ससमय प्रीकॉशनरी डोज अवश्य लें। कोविड के संक्रमण को देखते हुए टीकाकरण लेने में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.