वैशाली- अब एनआरआइ भी ले सकेंगे भारत में छूटे हुए कोविड वैक्सीन की डोज।

– दूसरी और प्रीकॉशन डोज में ले सकेंगे भारतीय टीका

वैशाली। 26 अगस्त। अब विदेशों में रहने वाले भारतीय अपने छूटे हुए कोविड टीकाकरण के डोज अपने देश में ले सकेंगे। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ उदय नारायण सिन्हा ने बताया कि अब ऐसे भारतीय, जिन्होंने विदेश में अपना पहला टीका ले लिया है और अगर वे भारत की यात्रा पर हैं, तो उन्हें देश में उपलब्ध किसी भी टीके की दूसरी डोज या प्रीकॉशन डोज दी जा सकती है। नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑफ इम्यूनाइजेशन की ओर से इसके लिए स्वीकृति मिल गयी है। इसके लिए जरूरी प्रचार प्रसार भी कराया जाएगा।

महाअभियान में छठे स्थान पर वैशाली-

डॉ उदय नारायण सिन्हा ने बताया कि गुरुवार को चले महाअभियान में वैशाली लोगों को टीकाकरण करने में छठे स्थान पर है। जिले में कुल 32 हजार 329 लोगों को टीकाकरण किया गया।

विभाग ट्रैक करेगी रिकॉर्ड-

डीआइओ डॉ सिन्हा ने कहा कि विभाग द्वारा ऐसे लेागों की सूची भी बनायी जाएगी जो विदेश में रहते हैं। वहीं ड्यू लिस्ट के अनुसार छूटे हुए लोगों को जागरूक कर प्रीकॉशन डोज से आच्छादित भी किया जाएगा।

दूसरे राज्यों में संक्रमण दर अभी भी तेज-

डॉ सिन्हा ने कहा कि दूसरे राज्यों में अभी भी संक्रमण दर बिहार से ज्यादा है। इसलिए भी टीकाकरण बेहद आवश्यक हो जाता है। ऐसे व्यापारी और कर्मचारी भी हैं, जो दूसरे राज्य में अति आवश्यक कार्यों से जाते हैं।  ऐसे में उनमें संक्रमण का खतरा बहुत ज्यादा होता है। उन्हें चाहिए कि वह समय पर अपने तीनों डोज जरूर ले लें। इसके अलावा बुजुर्ग और गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्तियों को भी कोविड टीकाकरण की तीनों डोजों को अवश्य लेना चाहिए। कोविड हमेशा कमजोर इम्यूनिटी पर ही वार करती है। वहीं कोविड टीकाकरण हमें एक कोविड के विरूद्ध इम्युनिटी देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.