वैशाली- कहीं छूट न जाए कोविड से रक्षा चक्र का टीका, छूटे हैं तो आज ही लें: डॉ उदय नारायण सिन्हा।

– कोविड टीकाकरण महाअभियान सप्ताह का आज अंतिम दिन
– 4 अगस्त से 11 अगस्त तक लक्ष्य का 69.5 प्रतिशत किया हासिल
– प्रीकॉशन डोज लेने वालों की संख्या सबसे ज्यादा

वैशाली। 12 अगस्त।कोविड संक्रमण से बचाव के लिए 4 अगस्त से चल रहे कोविड टीकाकरण महाअभियान सप्ताह शनिवार को समाप्त हो जाएगा। इस टीकाकरण महाअभियान का मकसद जिले में लक्षित समूह को तीनों टीकों से संपूर्ण करना था। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ उदय नारायण सिन्हा ने बताया कि 13 अगस्त तक  कोविड टीकाकरण महाअभियान सप्ताह के दौरान कोविड टीकाकरण से छूटे लोगों को टीकाकृत किया जा रहा है। शनिवार को कोविड टीकाकरण महाअभियान का अंतिम दिन है, मेरी लोगों से अपील है कि वे निश्चित ही अपने छूटे हुए टीकों को जाकर टीकाकरण सत्र पर लें। इस बाबत शुक्रवार को सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारियों को अधिक टीकाकरण के लिए और प्रयास करने को कहा गया है।  डॉ सिन्हा ने कहा कि तीनों डोजों के बाद ही आपका टीकाकरण का चक्र पूरा होता है, अगर इसमें से कोई एक भी छूट गया तो संक्रमण और उसके परिणाम का खतरा बरकरार रहेगा।

लक्ष्य के विरुद्ध 69.65 प्रतिशत को लगे टीके-

डॉ सिन्हा ने बताया कि 4 अगस्त से 11 अगस्त तक टीकाकरण महाअभियान सप्ताह में 2 लाख 4 हजार 731 लोगों को टीकाकृत करने का लक्ष्य रखा गया था। लक्ष्य के विरूद्ध कुल 1 लाख 42 हजार 602 लोगों को टीकाकृत किया गया। यह महाअभियान के लक्ष्य का 69.65 प्रतिशत है। 4 से 11 अगस्त तक हुए कोविड टीकाकरण में  71 हजार 864 लोगों ने प्रीकॉशन डोज लिया है। यह तीनों ही डोजों में सबसे ज्यादा है। इसके अलावे 10 हजार 711 लोगों ने प्रथम तथा 60 हजार 27 लोगों ने दूसरा डोज लिया है। जंदाहा ब्लॉक ने प्रीकॉशन डोज में काफी अच्छा प्रयास किया है।

तीसरे डोज के रूप में कोर्बेवैक्स भी होगा उपलब्ध-

डॉ सिन्हा ने बताया कि शुक्रवार को राज्य स्वास्थ्य समिति से जारी आदेश के अनुसार, कुछ दिनों के बाद वैसे लाभार्थी जिनकी आयु 18 या इससे अधिक है और जिन्होंने कोविशिल्ड अथावा कोवैक्सीन के पूर्व निर्धारित दोनों खुराक प्राप्त कर ली है तथा द्वितीय खुराक लेने के छह माह या 26 सप्ताह की अवधि को पूर्ण कर लिया गया है, उन्हें कोविशिल्ड या कोवैक्सीन के विकल्प के रूप में कोर्बेवैक्स वैक्सीन भी दिया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.