वैशाली- कृमि मुक्ति के लिए सात नवंबर को खिलाई जाएगी अल्बेंडाजोल की गोली।

-जिले में आगामी 7 नवंबर को आयोजित होगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस, 11 नवंबर को मॉप अप राउंड
-आईसीडीएस और शिक्षा विभाग भी बांटेगा अल्बेंडाजोल

वैशाली। जिले में अगले माह सात नवंबर को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन किया जायेगा। डीसीएम निभा रानी सिन्हा ने बताया कि पहले जहां आठ नवंबर को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस और 11 नवंबर को मॉप अप राउंड आयोजित करने का निर्देश था। लेकिन बीते मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि अब 7 नवंबर को कृमि मुक्ति दिवस और 11 नवंबर को मॉप अप राउंड का आयोजन होगा। निभा ने बताया कि अभियान के तहत जिले में 1 से 19 वर्ष तक के सभी बच्चे एवं किशोर-किशोरियों को कृमि नाशक अल्बेंडाजोल की गोली खिलायी जायेगी। यदि कोई बच्चा किन्हीं कारणों से छूट जाता है तो 11 नवम्बर को मॉप अप राउंड में भी गोली खिलाई जाएगी। साथ ही अभिभावकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा। अभियान के तहत जिले के सरकारी एवं निजी विद्यालय एवं आगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से अल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। जिले में कुल 19 लाखए 36 हजारए आठ सौ 87 टैबलेट का वितरण किया जाएगा। जिसमें 570773 गोली शिक्षा विभाग तथा 1366114 गोली आईसीडीएस को वितरण के लिए दिया जाएगा।

तैयार किया जाएगा माइक्रो प्लानए किया जाएगा प्रचार-प्रसार

निभा ने कहा कि अभियान की सफलता को लेकर सभी सरकारी विद्यालयों एवं ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पोस्टरए बैनरए पंपलेट और माइकिंग आदि के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराया जाएगा। जिससे कोई भी बच्चा यह दवाई खाने से छूट ना पाए। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर बच्चों को उम्र के अनुसार खुराक दी जाएगी। इसे लेकर व्यापक तैयारी की जा रही है। अभियान को लेकर माइक्रोप्लान तैयार किया जाएगा। उसी के हिसाब से बच्चों अल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी।

उल्टी या मिचली महसूस होने पर घबराएं नहीं

कृमि संक्रमण से बच्चों के स्वास्थ्य पर कभी .कभी मामूली प्रतिकुल प्रभाव भी देखने को मिलते हैं। यदि दवा खाने के बाद उल्टी या मिचली महसूस होती है तो घबराने की जरूरत नहीं। पेट में कीड़े ज्यादा होने पर दवा खाने के बाद सिरदर्दए उल्टीए मिचलीए थकान होना या चक्कर आना महसूस होना एक सामान्य प्रक्रिया है। दवा खाने के थोड़ी देर बाद सब ठीक हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.