वैशाली- पटेढ़ी बेलसर के हृदय रोगी अमित का अहमदाबाद में होगा उपचार।

– मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के तहत होगा इलाज

– हृदय की गंभीर बीमारी आरएचडी से है ग्रसित

वैशाली। 8 अगस्त। पटेढ़ी बेलसर का 15 वर्षीय अमित भी आम छात्र की तरह अब अपना बेहतर भविष्य देख सकता है। उसे आरबीएसके की तरफ से मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के तहत अहमदाबाद भेजा गया है, ताकि उसके हृदय के गंभीर रोग का इलाज हो सके। आरबीएसके के नोडल डॉ अशोक कुमार ने बताया कि अमित को 29 वें बैच में अहमदाबाद भेजा गया है। जहां उसके हृदय का ऑपरेशन होगा। अमित को हृदय के आरएचडी की बीमारी है। इसमें हृदय का वॉल्व खराब हो जाते है। पिछले कुछ दिनों में उसे दो बार आइजीआइसी में इईलाज कराना पड़ा है। जिसमें घर आकर उसकी स्थिति फिर से दयनीय हो जाती थी। अहमदाबाद में उसका इलाज मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के तहत बिल्कुल मुफ्त होगा। इस बार जिले से सिर्फ उसे ही भेजा गया है। एक एम्बुलेंस उसे पटना एयरपोर्ट तक ले जाएगी, जहां से उसे अहमदाबाद के लिए ले जाया जाएगा।

16 को  आईजीआईसी   में होगी स्क्रीनिंग-

डॉ अशोक ने बताया कि आरबीएसके द्वारा ढूंढे गए बच्चों का 16 सितंबर को आईजीआईसी में स्क्रीनिंग होगी। जिसे अहमदाबाद से आए हृदय रोग विशेषज्ञों के द्वारा किया जाएगा।

कस्तूरबा स्कूलों में हो रही स्क्रीनिंग-

डॉ अशोक ने बताया कि आरबीएसके तहत जिले के कस्तूरबा विद्यालयों में भी बच्चों की स्क्रीनिंग की जा रही है। किसी में भी रोग के लक्षण मिलने पर उन्हें पीएचसी या सुविधाजनक जगहों पर चिकित्सा के लिए भेजा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.