शांतिपूर्ण भयमुक्त नगर निकाय चुनाव कराने को लेकर प्रशासन कृत संकल्पित।

  • प्रत्याशी अपने निजी आवास के अलावे  सार्वजनिक स्थल एंव अन्य जगहों पर नही लगा सकते बैनर पोस्टर

समस्तीपुर/दलसिंहसराय, (राज कुमार सिंह)।
अनुमंडल कार्यालय के सभागार में  एसडीओ प्रियंका कुमारी एंव डीएसपी दिनेश कुमार पांडेय की संयुक्त अध्यक्षता में रविवार को प्रेस वार्ता कर आगामी नगर निकाय चुनाव कार्यों की सफल संचालन को लेकर विस्तृत जानकारी दी।
वंही वार्ता में एसडीओ एंव डीएसपी ने संयुक्त रूप से बताया कि सरकारी कार्य के साथ चुनाव प्रचार , चुनावी दौरा को कतई नहीं जोड़ा जायेगा । वित्तीय अथवा अन्यथा कोई प्रलोभन मतदाता को नहीं दिया जाय । निर्वाचकों के जातीय , साम्प्रदायिक भावनाओं को उद्वेलित नहीं करना चाहिए। ऐसा कोई कार्य न करें जिसे मौजूदा मतभेदों को बढ़ावा मिले या आपस में घृणा पैदा हो अथवा विभिन्न जातियों , समुदायों अथवा धार्मिक या भाषायी समूहों में तनाव उत्पन्न हो ।

मंदिरों , मस्जिदों , गिरजा घरों , गुरुद्वारों या पूजा का कोई भी स्थान भाषण , पोस्टर , संगीत आदि समेत निर्वाचन प्रचार हेतु इस्तेमाल न किये जायें ।  कदाचार अथवा निर्वाचन अपराधों संबंधित गतिविधियाँ यथा घूसखोरी , मतदाता पर अनुचित प्रभाव , अभित्रास प्रतिरूपण , मतदान केन्द्र से 100 मीटर की परिधि में प्रचार , मतदान की समाप्ती के लिये नियत समय से 48 घंटे पूर्व की अवधि में सार्वजनिक सभाएँ करना और मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक लाना और वहाँ से ले जाना निषिद्ध है। किसी भी व्यक्तियों के मकानों के सामने उनके विचारों और कार्यों के विरोध में प्रदर्शन करने या धरना देने का उपाय न करें । किसी व्यक्ति विशेष एवं सरकारी / सरकार के उपक्रमों की जमीन इमारत , अहाते एवं दीवारों आदि को झण्डा / बैनर लगाने , पोस्टर / नोटिस चिपकाने नारे आदि लिखने के प्रयोग में नहीं लाया जा सकता है ।
मतदान के दिन पहचान पर्चियों के वितरण के लिये इस्तेमाल किये जाने वाले स्थानों पर या मतदान केन्द्रो के निकट , झण्डों प्रतीकों या अन्य प्रचार सामग्री का प्रदर्शन नहीं किया जाय । जुलूस में भाग लेने वालों को ऐसी वस्तुएँ नहीं ले जानी चाहिये जिनका अस्त्र या शस्त्र के रूप में दुरूपयोग किया जा सकता हो। स्थाई अथवा गतिशील वाहनों पर लगे लाउडस्पीकरों का प्रयोग सुबह 6 बजे से पहले या रात को 10 बजे के बाद और संबंधित प्राधिकार की बिना पूर्व लिखित अनुमति के न किया जाय । संबंधित प्राधिकार की पूर्व लिखित अनुमति लिये बिना लाउडस्पीकरों का प्रयोग सार्वजनिक सभाओं में भी नहीं किया जायगा । सामान्यतः ऐसी सभाओं / जुलूसों की अनुमति रात 10.00 बजे बाद नहीं दी जायेगी।
निर्वाचन के दौरान एकल उपयोग प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया जायेगा।
वाहन अनुमति हेतु वाहन की निबंधन संख्या आवश्यक है । जिस वाहन पर ध्वनि विस्तारक यंत्र हेतु लिखित अनुम प्राप्त नहीं होगी वैसे वाहनों को ध्वनि विस्तारक यंत्र एवं अन्य सहायक यंत्रों के साथ जप्त कर लिया जाएगा।
ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग विद्यालय / अस्पताल या धार्मिक स्थलों के निकट नहीं किया जाएगा , ताकि संस्थानों की शान्ति में किसी तरह की बाधा उत्पन्न नहीं हो।
मौके पर अवर निर्वाचन पदाधिकारी रवि रंजन कुमार,अंचल पदाधिकारी राजीव कुमार, विद्यापतिनगर प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रकृति नयनम मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.