शिवहर- पोषण के प्रति नजरिया बदलेगा पोषण परामर्श केंद्र।

  • जिला स्तरीय पोषण परामर्श केंद्र की स्थापना   उद्योग भवन में हुई।

शिवहर। 21 सितंबर। जिला स्तरीय पोषण परामर्श केंद्र की स्थापना  बुधवार को उद्योग भवन में की गयी। इसका शुभारंभ जिला प्रोग्राम पदाधिकारी सीमा रहमान ने किया। आम जनों में पोषण के प्रति नजरिया व उनके व्यवहार में बदलाव लाने के उद्देश्य से पोषण परामर्श केंद्र की स्थापना की गई है। इस अवसर पर जिला प्रोग्राम पदाधिकारी ने कहा कि पोषण परामर्श केंद्र की मदद से माता-पिता अपने शिशुओं के बेहतर पोषाहार व बच्चों में कुपोषण की स्थिति की जानकारी ले सकते हैं। पोषण माह के दौरान पोषण परामर्श से संबंधित कार्यों को प्रमुखता दी गई है। उन्होंने कहा कि अच्छे पोषण का सीधा संबंध स्वच्छता से है। घर में पकाई जाने वाली चीजों को अच्छी तरह धोएँ। बच्चों को खाना खिलाने से पहले व शौच के बाद साबुन से हाथ धोना सिखलाएँ।

पोषण की जानकारी प्राप्त करने में होगी सुविधा-

पोषण परामर्श केंद्र की मदद से शिशुओं, किशोरियों, गर्भवती महिलाओं व धात्री माताओं को आवश्यक पोषण की जानकारी प्राप्त करने में काफी सुविधा होगी। पोषण संबंधी जानकारियां प्राप्त कर इसका इस्तेमाल वे अपने रोजमर्रा की रसोइयों में खाना पकाने की गतिविधियों में शामिल कर सकेंगी। कुपोषित बच्चों के माता-पिता पोषण परामर्श केंद्र से विभिन्न प्रकार के भोजन में मौजूद खनिज पदार्थों के लाभ के बारे में जानकारी हासिल कर अपने बच्चों की सेहत बनाने में उपयोग कर सकेंगे। पोषण परामर्श केंद्र की मदद से महिलाओं व बच्चों को पोषण के साथ स्वच्छता जैसी बुनियादी बातों की जानकारी दी जाएगी।

कुपोषण के खिलाफ सामुदायिक सहभागिता जरूरी-

जिला प्रोग्राम पदाधिकारी सीमा रहमान ने बताया कि कुपोषण का सम्बन्ध हमारे समाज में व्याप्त रूढ़िवादी परम्पराओं और रीति -रिवाजों से भी है। सदियों से चली आ रहीं परम्पराएं माँ और बच्चों के स्वास्थ्य में बाधा बन रही हैं। इसलिए जिला में कुपोषण को दूर करने के लिए सामुदायिक सहभागिता जरूरी है। कुपोषण को दूर करने व पोषण के संदेशों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रेरित किया जाना जरूरी है। ताकि पोषण अभियान को जन आंदोलन के रूप में तब्दील किया जा सके। इस अवसर पर सभी सीडीपीओ, जिला समन्वयक अवनीश पांडेय, जिला प्रोग्राम समन्वय प्रशांत नागमणि, कार्यपालक सहायक कृष्ण कुमार, लेखापाल सह भण्डारपाल धनेस बैठा सहित आईसीडीएस से जुड़े कर्मी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.