समस्तीपुर- वार्षिक प्रशिक्षण शिविर में कैडेट्स को उत्साहवर्धन पुरस्कार के साथ सफलता पूर्वक संपन्न हुआ।

समस्तीपुर/दलसिंहसराय,(राज कुमार सिंह)। स्थानीय आर.बी. कॉलेज परिसर में 12 बिहार बटालियन एन.सी.सी. समस्तीपुर द्वारा चलाए जा रहे संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर 11 एवं आई. जी. जी. बी. सी. शिविर का संयुक्त रुप से प्रशिक्षण मंगलवार को सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। शिविर के दौरान एन.सी.सी. कैडेटों को एस. डी. आर. एफ. की टीम ने डिजास्टर मैनेजमेंट का प्रशिक्षण दिया। साथ ही उन्होंने कैडेटों को प्राकृतिक आपदा के समय कठिन परिस्थितियों में अपना और लोगों का बचाव करने का प्रशिक्षण दिया। वंही भूतपूर्व एन.सी.सी. कैडेटों के संगठन ने एन.सी.सी. उड़ान के माध्यम से कैडेटों को भविष्य में सफल नागरिक बनने हेतु आवश्यक सहयोग तथा सामाजिक कार्यों के प्रति जागरूक किया। शिविर के आखिरी दिन विभिन्न क्रियाकलापों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले एवं शिविर को सुचारू रूप से चलाने वाले कैडेटों को उत्साहवर्धन हेतु पुरस्कृत किया गया। शिविर के आखिरी दिन पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आर.बी. कॉलेज के प्रधानाचार्य प्रोफेसर संजय झा ने कैडेटों को मेडल से सम्मानित किया।साथ ही उन्होंने संबोधन भाषण में कैडेटों के उत्साह एवं उनके प्रशिक्षण के प्रति लगाव की सराहना की।
साथ ही 12 बिहार बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर एवं एडम ऑफिसर को सुचारू रूप से शिविर संचालन के लिए उनकी प्रशंसा की। वंही क्लोजिंग एड्रेस में 12 बिहार बटालियन समस्तीपुर के कमांडिंग ऑफीसर सह कैंप कमांडेंट कर्नल अजय थोराट ने कैडेटों के द्वारा विभिन्न गतिविधियों में प्रशिक्षण के स्तर की सराहना की। साथ ही कैडेटों को एन.सी.सी. के उद्देश्य एवं लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया।
शिविर के अंत में 50 से अधिक कैडेटों को पुरस्कृत किया गया।
मौके पर 12 बिहार बटालियन एन.सी.सी. समस्तीपुर के सभी डीटेल्ड ए. एन. ओ., जे. सी. ओ., एन. सी. ओ. और पी. आई. स्टाफ मौजूद थे l

Leave a Reply

Your email address will not be published.